Advertisment

Raksha Bandhan bank holiday 2024: क्या आपके शहर में 19 अगस्त को बंद रहेंगे बैंक? देखें अगस्त की पूरी छुट्टियों की लिस्ट

Raksha Bandhan bank holiday 2024: रक्षा बंधन का त्योहार मनाने के लिए सोमवार, 19 अगस्त को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. यह दिन पूरे देश में एक विशेष बंधन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
BANK HOLIDAY

Raksha Bandhan bank holiday 2024: रक्षा बंधन का त्योहार मनाने के लिए सोमवार, 19 अगस्त को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. यह दिन पूरे देश में एक विशेष बंधन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जहां बहनें अपने भाई की कलाई पर एक पवित्र धागा बांधने से पहले उनके माथे पर तिलक लगाती हैं, जिसे राखी कहा जाता है. 

Advertisment

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा वार्षिक रूप से प्रकाशित बैंक अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार, सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंक उन शहरों में बंद रहेंगे जहां सोमवार को छुट्टी रहेगी.

हालांकि, ग्राहकों को ध्यान रहे कि, गुरुवार को जहां भौतिक बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी, वहीं इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग, एनईएफटी और आरटीजीएस सहित डिजिटल बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह काम करती रहेंगी. 

गौरतलब है कि, आरबीआई द्वारा प्रकाशित छुट्टियों की सूची अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है और ग्राहकों को बैंक शाखा में जाने की योजना बनाने से पहले छुट्टियों की सूची देख लेनी चाहिए.

Advertisment

यहां छुट्टियों की पूरी सूची है:

18 अगस्त - रविवार

19 अगस्त (सोमवार) - रक्षा बंधन/जुलाना पूर्णिमा/बीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर का जन्मदिन; त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

Advertisment

20 अगस्त (मंगलवार)- श्री नारायण गुरु जयंती; केरल में बैंक बंद रहेंगे.

24 अगस्त - चौथा शनिवार

25 अगस्त - रविवार

Advertisment

26 अगस्त (सोमवार)-जन्माष्टमी (श्रावण वद-8)/कृष्ण जयंती; गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, श्रीनगर, उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

Bank Holiday August Bank Holiday all bank holidays
Advertisment
Advertisment