Advertisment

Ratan Tata Car Collection: रतन टाटा के बेड़े में थी ये बेशकीमती कारें, ये दो कारें थीं सबसे खास

देश के दिग्गज कारोबारियों में शुमार टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा अब नहीं रहे. 86 वर्ष की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. अपने पीछे रतन टाटा अरबों की संपत्ति और कारों का खास कलेक्शन छोड़ गए हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Ratan Tata Car Collection
Advertisment

Ratan Tata Car Collection: देश के उद्योग जगत के रतन कहे जाने वाले दिग्गज कारोबारी औऱ टाटा समूह के प्रमुख रतन टाटा अब इस दुनिया में नहीं हैं. उनके निधन से पूरा देश स्तब्ध है. कारोबार जगत में शोक की लहर है. मशहूर उद्योगपति रतन टाटा वैसे तो अपने कई कामों के लिए पहचाने जाते थे. लेकिन आम आदमी उन्हें नमक और टाटा की कारों के लिहाज से बहुत करीब से जानता है. रतन टाटा ने देश के ऑटो सेक्टर में क्रांति लाने का काम किया था. सबसे सस्ती कार बनाने से लेकर लग्जरी कारों की कंपनियों को एक्वायर करने तक उन्होंने जिस काम में हाथ डाला उसे खरा सोना बना डाला. 

रतन टाटा के निधन के बाद उनके कार कलेक्शन की चर्चाएं भी जोरों पर हैं. क्या आप जानते हैं कि रतन टाटा के बेडे में कौन-कौन सी लग्जरी कारें शामिल थीं. अपने इस खास कलेक्शन में उन्हें कौन से दो कारें सबसे ज्यादा प्यारी थीं. आइए डालते हैं एक नजर उनकी कारों के कलेक्शन पर. 

यह भी पढ़ें - Ratan Tata Net Worth: अपने पीछे इतनी संपत्ति छोड़गए रतन टाटा, नेट वर्थ जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

गजब है टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन का कार कलेक्शन


रतना टाटा का पूरा जीवन सादगी से भरा रहा. अरबों या खरबों कमाने के बाद भी उन्होंने कभी अपनी संपत्ति को शो ऑफ नहीं किया बल्कि ट्रस्ट बनाकर हमेशा दान धर्म में ही विश्वास रखा. यही वजह है कि उनके निधन से आम आदमी भी दुखी है. बात करें रतन टाटा के कार प्रेम की तो उनके इस प्रेम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने प्रेम को परवान चढ़ाने के लिए कार बनाना ही शुरू कर दी थी. यही नहीं इस काम को इस कदर उन्होंने अंजाम दिया की दुनिया टाटा की कारों का लोहा मानती है. 

खास है रतन की कारों का जखीरा


रतन टाटा की कारों की बेडे की बात करें तो इसमें फर्राटा भरने से लेकर लग्जरी में मात देने वाली कारें शामिल हैं. फर्राटे के लिहाज से उन्होंने फेरारी कैलिफोर्निया को अपने बेड़े में शामिल किया. अपनी इस फेरारी से फर्राटा भरते हुए भी रतन टाटा को कई बार देखा गया था. 

Ferrari car rata tata

क्रिस्लर सेबरिंग (Chrysler Sebring) ये कार भी रतन टाटा के बेड़े में शुमार थी. इस कार का लिमिटेड एडिशन रतन टाटा ने लिया था. इसमें 3.5 लीटर का 24 वॉल्व इंजन इस कार में लगा था. वहीं 235 एचपी की पावर जनरेट इस कार का इंजन करता था. इस लग्जरी कार में 6 स्पीड वाला ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी है. ये एक लग्जरी के साथ स्पोर्ट्स कार है जो सिर्फ एक सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है. 

इसके अलावा रतन टाटा के पास कैडिलेक एक्सएलआर कार भी थी. यह कार रोडस्टर स्पोर्ट्स कार थी. दरअसल रतन को स्पीड का शौक था. उन्होंने मिग जैसे लड़ाकू विमान भी उड़ाए. रफ्तार से प्यार करने वाले रतन की कारों के कलेक्शन में रेडार बेस्ड क्रूज कंट्रोल टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है. खास बात यह है कि रतन के कलेक्शन में शामिल कैडिलेक एक्सएलआर को नॉर्थ अमेरिकी कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला था. 

मर्सिडीज कारों का कलेक्शन


रतन टाटा के कारों के जखीरे में मर्सिडीज बेन्ज एस-क्लास भी शामिल थी. इसके अलावा मर्सिडीज की ही एक और कार बेंज 500 एसएल भी उनके कलेक्शन में शामिल  है. इन कारों को लग्जरी कारों में गिना जाता है. इसके प्रीमियम डिजाइन से लेकर फीचर्स और इनकी पावर इन कारों को दूसरों से खास बनाती है. 

publive-image

जैगुआर और लैंड रोवर 


रतन टाटा ने अपने कारों के कलेक्शन में जैगुआर और लैंड रोवर जैसे शानदार मॉडलों को भी शामिल किया हुआ था. हालांकि इनका अधिग्रहण ही टाटा ने कर लिया था. तो इस लिहाज से ये कारें रतन टाटा की अपनी ही कारें कही जाने लगीं. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी टोल टैक्स को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, अब बिना पैसे दिए भी गुजर सकेंगे

टाटा कारों का भी कलेक्शन


रतन के पास अपनी कंपनी टाटा के भी कुछ मॉडल थे. इनमें टाटा इंडिका, टाटा नेक्सॉन और देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो प्रमुख रूप से शामिल थीं. बता दें कि टाटा इंडिका को लेकर उन्होंने एक पोस्ट भी किया था कि ये भारत की पहली स्वदेशी कार थी. यही वजह है कि यह कार उनके दिल के करीब थी. इसके साथ ही सबसे सस्ती कार नैनो भी उनके करीब रही. जिसे लखटकिया कार भी कहा गया. 

 

Ratan tata ratan tata biography ratan tata age ratan tata news Ratan Tata Net Worth Ratan Tata passed away Ratan Tata Death Ratan Tata Car Collection
Advertisment
Advertisment