Advertisment

Ratan Tata: किस गंभीर बीमारी से ग्रसित थे रतन टाटा? सारे अंगों ने काम करना कर दिया था बंद

अचानक से बीपी लो होने पर दिमाग में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई कम होने लगती है. ऐसे में चक्कर आना सिर चकराना और कभी-कभी बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है, जिन लोगों को लो बीबी की समस्या रहती है. उन्हें बिना देरी के डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए

author-image
Mohit Sharma
New Update
Ratan Tata News in hindi

Ratan Tata: किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे रतन टाटा? सारे अंगों ने काम करना कर दिया था बंद

Advertisment

रतन नवल टाटा का बुधवार रात को मुंबई के एक अस्पताल में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया. उनकी उम्र 86 साल की थी. उम्र से संबंधित चिकित्सा समस्याओं की जांच के लिए उन्हें मुंबई के ब्रिज कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था. मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें बीपी लो की समस्या थी बीपी लो के कारण हाइपरटेंशन की शिकायत अक्सर हो जाती है. रतन नवल टाटा का बुधवार रात को मुंबई भारत के एक अस्पताल में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो चुका है.

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: अब नहीं आएगा बिजली का बिल! सरकार ने एक झटके में कर दिया बड़ी समस्या का खात्मा

मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें बीपी लो की समस्या थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि भारत में हर चौथा इंसान हाई और लो बीबी की चपेट में है. पिछले साल जून में आईसीएमआर इंडिया की एक डायबिटीज स्टडी में पता चला कि देश में 3 करोड़ से ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में है. बहुत से लोगों को लगता है कि हाई बीपी सिर्फ हार्ट के लिए ही खतरनाक है, लेकिन इससे कई अंगों को खतरा है. आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर से किन अंगों को सबसे ज्यादा खतरा है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिमाग की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचने का खतरा हो सकता है. ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ने की वजह से दिमाग की कोशिकाएं फट भी सकती हैं, जिससे इंसान की मौत तक हो सकती है.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

डब्ल्यूएचओ ने भी किया अलर्ट

डायबिटीज के मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने से आंखों की नसों को नुकसान पहुंचने का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को पहले से कई सारी दिक्कतें होने की वजह से इम्यून सिस्टम या रिकवरी सिस्टम कमजोर होता जाता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से डायबिटीज से परेशान मरीजों की आंखों की नसें भी फट जाती हैं या अक्सर ठीक से काम करना बंद कर देती हैं. ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी की बीमारियां या फिर किडनी फेलियर भी हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है.

यह खबर भी पढ़ें-  गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

जानलेवा हो सकती यह बीमारी

उनमें स्ट्रोक आने का खतरा भी ज्यादा होता है. यह स्ट्रोक कई मामलों में जानलेवा भी हो जाता है, क्योंकि इससे दिमाग तक ब्लड का फ्लो भी प्रभावित हो सकता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर ना 60 से कम होता है तो डॉक्टर इसे लो बीपी मानते हैं. उम्र बढ़ने के साथ लो बीपी और हाई बीपी दोनों में जोखिम बढ़ जाता है. लो बीपी होने पर वृद्ध लोगों में हार्ट दिमाग और दूसरे अंगों में रक्त के प्रवाह कम होने लगते हैं. अचानक से बीपी लो होने पर दिमाग में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई कम होने लगती है. ऐसे में चक्कर आना सिर चकराना और कभी-कभी बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है, जिन लोगों को लो बीबी की समस्या रहती है. उन्हें बिना देरी के डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा खानपान और लाइफ स्टाइल में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए.

Ratan tata Ratan Tata Death ratan tata died Ratan Tata Demise News
Advertisment
Advertisment