Advertisment

Ration Card : UP के इन 10 लाख लोगों के लिए बुरी खबर, नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना और चावल, किया गया शॅाटलिस्ट!

Ration Card Update: अगर आप भी फ्री राशन के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि विभाग ने लगभग 10 लाख ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित किया है. जिन्होने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. जिन भी लाभार्थियों ने ईकेवाईसी नहीं कराया है. ऐसे राशन कार्ड धारकों को योजना के लाभ से वंचित करने का फैसला लिया गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration-shop (3)

Ration Card Update:  अगर आप भी फ्री राशन के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि विभाग ने लगभग 10  लाख ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित किया है. जिन्होने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. जिन भी लाभार्थियों ने ईकेवाईसी नहीं कराया है. ऐसे राशन कार्ड धारकों को योजना के लाभ  से वंचित करने का फैसला लिया गया है. वहीं आपको बता दें कि अकेले गाजियाबाद जिले के 20 लाख से अधिक लोगों में से 10.58 लाख लोगों ने राशन कार्ड से अपना ई-केवाइसी कराया है.  हालांकि लाभार्थी अभी भी अपना ईकेवाईसी करा सकते हैं. साथ ही फ्री राशन सुविधा का लाभ ले सकते हैं. 

Advertisment

 8,500 अंत्योदय राशन कार्ड धारक 

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जनपद में  8,500 अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं. वहीं  4,54,768 सामान्य राशन कार्ड बनाए गए हैं. कुल 20,05,709 लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है. लगभग ऐसा ही हाल यूपी के हर जिले का है.  बताया जा रहा है कि योजना में पारदर्शिता लाने के लिए शासन के आदेश पर सभी राशन कार्ड धारकों को ईकेवाईसी कराने के लिए निर्देशित किया गया था. ताकि निर्बाद रूप से फ्री राशन का लाभ मिलता रहे.  लेकिन लगभग 49 प्रतिशत लाभार्थियों ने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. जिसके चलते उन्हें योजना का लाभ लेने में परेशानी आ सकती है. हालांकि अभी भी ईकेवाईसी कराई जा सकती है. 

80 करोड़ से ज्यादा लोग हैं लाभार्थी

 

आपको बता दें कि देश में फ्री राशन योजना का लाभ लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग ले रहे हैं. लेकिन इनमें करोडों लाभार्थी ऐसे भी हैं. जो वास्तव में फ्री राशन योजना के लाभार्थी हैं ही नहीं. ताकि सभी पात्र लोगों को फ्री राशन सुविधा का लाभ मिलता रहे, इसलिए ईकेवाईसी शुरू की थी. लेकिन लोग सरकार की अपील पर कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. जिसके चलते विभाग को ऐसे राशन कार्ड धारकों को योजना के लाभ से वंचित करना पड़ सकता है. 

 

 

latest utility news today BPL Ration Card Latest Utility light utility helicopter Ration Card Latest Utility News matlab ki baatutility news utility BPL Ration Card Holders
Advertisment