Advertisment

Ration Card: आपका राशन कार्ड हो सकता है रद्द, अगर कर दी यह गलती, जानें कैसे करें सही

अगर आपने राशन कार्ड में मामूली सी भी गलती कर दी तो आपको भारी पड़ जाएगा. क्योंकि इससे आपका राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है लेकिन इससे कैसे बचे आइये जानते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
ration card news

Ration Card

भारत सरकार अपने नागरिकों के लिए कई सारी योजनाएं चलाती हैं. योजनाओं का उद्देश्य गरीबों और जरुरतमंद लोगों की मदद करना है. भारत में आज भी ऐसे लोग हैं, जो दो समय की रोटी तक के लिए नहीं कमा पाते हैं. भारत सरकार ऐसे लोगों को बहुत ही कम दरों में राशन देती है. नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत मामूली कीमत पर राशन दिया जाता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Layoff: इस साल अब तक 1.36 लाख लोगों की गई नौकरी, बड़ी-बड़ी कंपनियों ने एम्प्लॉइज को दिखाया बाहर का रास्ता

पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं राशन कार्ड 

भारत सरकार की योजना के तहत मामूली दर पर राशन लेने के लिए राशन कार्ड आवश्यक है. भारत में चार तरीके के राशन कार्ड होते हैं, जिन्हें अलग-अलग पात्रताओं के आधार पर बनाया जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के काम भी आता है. अगर आपने राशन कार्ड में मामूली गलती भी कर दी तो आपको भारी पड़ सकती है. हालांकि, घबराएं नहीं आप ऑनलाइन इसे ठीक करवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ED Action: कोलकाता रेप-मर्डर कांड में कार्रवाई, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल के आवास पर ईडी की छापेमारी

अगर राशन कार्ड में आपकी जन्मतिथि या फिर आपका नाम गलत लिख गया है तो आपका राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है. सरकार के निमयों के अनुसार, राशन कार्ड वैध दस्तावेज हैं. इसे पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज में आपने गलती कर दी तो आपका राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है, जिससे आपको राशन नहीं मिल पाएगा. 

ऐसे अपडेट करें अपनी जानकारी

राशन कार्ड में गलती हो गई है तो घबराएं नहीं क्योंकि आप इसे ऑनलाइन ठीक करवा करा सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग के वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको ऑप्शन मिलेगा- राशन कार्ड करेक्शन, आपको इसपर क्लिक करना होगा. फिर आपको अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा. आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. राशन कार्ड की पूरी जानकारी आपको स्क्रीन पर दिखेगी. यहां आपको जो भी जानकारी अपडेट करनी है, उस पर क्लिक करें और अपडेट कर दें. अंत में सब्मिट पर क्लिक करते आप अपना आवेदन जमा कर दें.

यह भी पढ़ें- Georgia School Firing: पापा से गिफ्ट मिली बंदूक से 14 साल के छात्र ने स्कूल में की गोलीबारी, पुलिस ने पिता को किया गिरफ्तार

Ration Card- Aadhar Card Latest News Ration Card BPL Ration Card
Advertisment
Advertisment