Advertisment

Ration cards: सिर्फ गरीबों का नहीं अमीरों का भी बनता है राशन कार्ड, आप भी ले सकते हैं इन स्कीमों का फायदा

Ration cards: राशन कार्ड से सिर्फ आप सरकारी दुकानों से फ्री में चावल ही नहीं ले सकते. इसके अलावा कई औऱ चीजें मिलती है जिसे जानकर हैरान हो जाएंगे. खास बात है कि राशन कार्ड अमीर लोगों का भी बनता है. तो आइए जानते हैं कैसे..

author-image
Prashant Jha
New Update
Ration card

Ration card

Ration cards: कोरोना महामारी के समय से भारत सरकार ने करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन देना शुरू किया था, जो अब भी जारी है. सरकार ने अगले पांच साल के लिए गरीबों को बड़ी राहत दी है. राशन लेने के लिए जो सबसे जरूरी दस्तावेज है वह है राशन कार्ड का होना. अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको सरकार की ओर से मिलने वाले खाद्य पदार्थ नहीं मिलेंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि राशन कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ राशन लेने के लिए नहीं होता, बल्कि कई अन्य कामों के लिए भी किया जा सकता है. अक्सर लोग सोचते हैं कि राशन कार्ड केवल गरीबों के लिए होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमीर लोग भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं?  

Advertisment

राशन कार्ड को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं. बहुत से लोग सोचते हैं कि राशन कार्ड सिर्फ बीपीएल कार्डधारी या गरीबों का ही बनता है, लेकिन ऐसा नहीं है. राशन कार्ड अमीरों का भी तैयार होता है. आइए जानते हैं कैसे अमीर लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इतने प्रकार के होते हैं राशन कार्ड 

1.नीला राशन कार्ड: यह उन लोगों के लिए होता है, जिनकी सालाना आय 6,400 रुपये (गांव में) और 11,850 रुपये (शहर में) से ज्यादा नहीं होती. ऐसे लोग सरकारी राशन की दुकानों से सस्ते दाम पर राशन ले सकते हैं.

2. पीला राशन कार्ड: यह कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है, जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) आते हैं. ये कार्ड गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए होते हैं, जिन्हें सरकार की सहायता मिलती है.

3. गुलाबी राशन कार्ड: गुलाबी कार्ड उन लोगों के लिए होता है जिनकी आय बेहद कम होती है, यानी गरीबी रेखा से भी नीचे. ऐसे परिवारों को सरकार से खास छूट और मदद मिलती है.

4.सफेद राशन कार्ड: यह कार्ड उन लोगों के लिए है, जो आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं. सफेद कार्डधारकों को सस्ता राशन नहीं मिलता, लेकिन इस कार्ड को पहचान पत्र (ID Proof) और एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: IRCTC का सस्ता टूर पैकेज, कम खर्च में करें हरिद्वार से वैष्णो देवी तक की धार्मिक यात्रा

सफेद राशन कार्ड का इस्तेमाल

सफेद राशन कार्ड से आपको सस्ते या मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन यह पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए उपयोगी है. आप इसे सरकारी योजनाओं में, बैंक में खाता खोलने या किसी सरकारी काम में पहचान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisment

राशन कार्ड सिर्फ गरीबों के लिए ही नहीं, बल्कि अमीरों के लिए भी जरूरी हो सकता है. इसका इस्तेमाल पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के रूप में भी किया जा सकता है. इसलिए, चाहे आप गरीब हों या अमीर, राशन कार्ड बनवाना फायदेमंद हो सकता है. राशन कार्ड का सही तरीके से उपयोग करके आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

फ्री चावल की जगह अब मिलेंगी ये जरूरी चीजें

सरकार की फ्री राशन स्कीम के तहत 90 करोड़ लोगों को फ्री राशन मुहैया कराया जाता है. इनमें लोगों को मुफ्त चावल मिलते थे. लेकिन अब सरकार के नई घोषणा की है. सरकार के नए फैसले में फ्री चावल मिलना बंद कर दिया जाएगा. इसकी जगह राशन कार्ड धारकों को गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन समेत मसाले दिए जाएंगे. सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने के लिए और उनके खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है. 

Free Ration Card news Antyodaya Ration Card BPL Ration Card Free Ration card scheme Ration Card BPL Ration Card Holders
Advertisment