Advertisment

UPI नहीं अब UPI Circle का करो इस्तेमाल, बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे पेमेंट

UPI का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल अब यूपीआई का एक नया फीचर सामने आ गया है. इसका नाम है यूपीआई सर्किल. इस फीचर के बहुत फायदे हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
UPI New Feature UPI Circle

UPI Circle: डिजिलट वर्ल्ड में सबकुछ हमारी अंगुलियों की टिप्स पर आ गया है. घर बैठे हम टच स्क्रीन से कुछ भी ऑपरेट कर सकते हैं. फिर चाहे वह हमारा लैपटॉप हो, मोबाइल हो या फिर टीवी स्क्रीन. यही नहीं डिजिटल युग में अब पैसों का लेन-देन भी एक क्लिक पर होने लगा है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI इसका बेहतरीन उदाहरण है. देश में करोड़ों की तादाद में अब लोग UPI के जरिए अपने लिक्विड ट्रांजैक्शन करते हैं. यानी पैसों का लेन-देन अब पलक झपकते ही हो जाता है. लेकिन अब UPI एक कदम और आगे बढ़ गया है. क्योंकि UPI का एक नया फीचर लॉन्च हो गया है जिसका नाम है UPI Circle. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे. 

Advertisment

क्या है UPI Circle

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शशिकांत दास ने एक दिन पहले यानी शुक्रवार को यूपीआई का खास फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर का नाम यूपीआई सर्किल है. आरबीआई गवर्नर ने इसे लॉन्च करते हुए कहा कि इस फीचर की मदद से अब यूपीआई और भी मददगार साबित होगा. पेमेंट की दुनिया में यह एक अनूठी पहल साबित होगी. बता दें कि दुनिया में भारत नंबर यूपीआई के जरिए पेमेंट करने वाला देश है. 

यह भी पढ़ें - Gold Price Down: सोने के दामों में ऐतिहासिक गिरावट, भर लो अपनी तिजोरी

UPI Circle से क्या होगा फायदा

यूपीआई सर्किल के जरिए कोई शख्स बिना अकाउंट के भी पेमेंट कर सकेगा. दरअसल इस फीचर की मदद से एक बैंक अकाउंट से परिवार के सभी सदस्य पेमेंट कर सकेंगे. अब तक पेमेंट धारक को अपने खाते के जरिए ही पेमेंट करना होता है. या फिर उसके वालेज में जितना बैलेंस होता है वह उतना ही पेमेंट कर पाता है. लेकिन इस नए फीचर की मदद से अब एक खाते से दो या दो से ज्यादा लोग भी पेमेंट कर सकेंगे. ऐसे में डिजिटल पेमेंट में आने वाले दिनों और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 

किन लोगों को होगा फायदा

यूपीआई सर्किल से उन लोगों को बड़ा फायदा होगा जिनका बैंक अकाउंट यूपीआई से लिंक नहीं है. ऐसे में यह लोग उन लोगों के खाते के जरिए अपना पेमेंट कर सकेंगे जिनका बैंक खाता लिंक्ड है. बता दें कि इस फीचर के जरिए यूजर को सिर्फ अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी बता कर पेमेंट करने की सुविधा मिल जाएगी. यानी अब कोई भी अपना परिवार या फिर फ्रेंड के बैंक खाते से भी पेमेंट आसानी से कर सकेगा. 

और भी हैं कई फायदे

इस सुविधा का सबसे ज्यादा लाभ ऐसे पैरेंट्स को होगा जो अपने बच्चों के डिजिटल पेमेंट पर नजर रखना चाहते हैं. ऐसे में जब वह अपने सर्किल से बच्चों को पेमेंट को लिंक कर देंगे तो उन्हें हर ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलती रहेगी. इसके साथ ही बच्चों के लिए भी बड़ी सुविधा होगी क्योंकि कई बार बच्चों का बैंक अकाउंट ही नहीं होता है और ऐसे में बच्चे इस तरह बार-बार घर वालों से पैसे मांगने की झंझट से भी बच जाएंगे. 

Advertisment

नए फीचर की एक ही दिक्कत

नए यूपीआई सर्किल फीचर की सबसे बड़ी परेशानी जो है वह यह कि इसमें सेकंडरी यूजर को हर बार ट्रांजैक्शन से पहले प्राइमर यूजर जिसका बैंक अकाउंट लिंक है उसकी परमिशन लेना होगी. क्योंकि OTP उसी से मिलेगा. 

यह भी पढ़ें - Corona Alert: लॉकडाउन लगाने की तैयारी! कोविड मामलों को लेकर जारी हुई चेतावनी

latest utility news today offline UPI payment utility Digital payment mode trending utility news UPI utility breaking news Latest Utility Digital Payment UPI Circle Latest Utility News UPI Payment Digital Payment Bank Now UPI payment will be charged
Advertisment
Advertisment