Advertisment

UPI हुआ कल की बात.. अब RBI ने पेश किया नया ULI, जानें कैसे करेगा काम और किसे होगा सबसे ज्यादा फायदा?

यूटिलिटीज : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) लोन क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने के लिए तैयार है. ULI लोन लेने की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल देगी.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
UPI Vs ULI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) लोन क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने के लिए तैयार है.  जिस तरह UPI ने भुगतान प्रणाली में जबरदस्त बदलाव किया था, ठीक उसी तरह ULI की नई पहल लोन लेने की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल देगी. ऐसे में आइये जानते हैं ULI से किसे और कैसे फायदा होगा? 

Advertisment

UPI की तरह क्रांति की उम्मीद

यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) का उद्देश्य लोन प्रोसेस को सरल और तेजी से पूरा करना है, ठीक उसी तरह जैसे UPI ने पेमेंट सिस्टम को आसान और सुलभ बनाया था. ULI की मदद से, लोन आवेदन की प्रक्रिया में तेजी आएगी और यह हर किसी के लिए अधिक सुलभ होगा.

किसानों और MSME के लिए फटाफट लोन

Advertisment

ULI प्लेटफॉर्म विशेष रूप से छोटे और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है. इससे किसानों और सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उपक्रमों (MSME) को जल्दी और आसान तरीके से लोन प्राप्त करने में मदद मिलेगी. यह छोटे व्यवसायों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण सहारा साबित हो सकता है.

कम डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता

ULI की विशेषता यह है कि यह डिजिटल डेटा का उपयोग करके लोन आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाता है. इससे ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और लोन का प्रोसेस अधिक सुगम होगा. यह ग्राहकों के लिए बड़ा लाभ है क्योंकि इससे समय की बचत होगी और कागजी कामकाज कम होगा.

Advertisment

डेटा की आसान पहुंच

ULI प्लेटफॉर्म ग्राहकों का वित्तीय और गैर-वित्तीय डेटा एकत्र करके लोन प्रोसेस को तेज करेगा. इससे डेटा की खोज और समीक्षा में लगने वाला समय कम हो जाएगा, जिससे लोन आवेदन की प्रक्रिया और भी तेजी से पूरी होगी.

प्लग एंड प्ले मॉडल

Advertisment

ULI एक ओपन आर्किटेक्चर और API आधारित सिस्टम के साथ काम करेगा, जिससे विभिन्न वित्तीय संस्थान 'प्लग एंड प्ले' मॉडल में आसानी से जुड़ सकेंगे. यह सभी जरूरी जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगा, जिससे लोन प्रोसेस में जटिलताओं को कम किया जा सकेगा.

इंस्टेंट लोन पर नियंत्रण

आजकल इंस्टेंट लोन देने वाले कई ऐप्स बाजार में हैं, लेकिन इन पर नियंत्रण में ULI मददगार साबित हो सकता है. ULI इंस्टेंट लोन की प्रोसेसिंग को भी नियंत्रित करेगा, जिससे लोन के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकेगा और ग्राहकों को बेहतर सेवा मिलेगी.

Advertisment

ऐसे में यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) भारतीय वित्तीय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है, जिससे लोन प्राप्त करना और भी आसान और तेजी से हो जाएगा. RBI की यह पहल लोन क्षेत्र में नई संभावनाओं के द्वार खोल सकती है और ग्राहकों के लिए एक नई उम्मीद जगा सकती है.

RBI UPI
Advertisment
Advertisment