Advertisment

House Rent: घर किराये पर देने से पहले यह करना न भूलें, वर्ना लग जाएगी भारी चपत

हम अकसर अपने जान-पहचान वालों को घर किराये पर देते हैं, लेकिन इस दौरान लोग अकसर एक गलती कर देते हैं. इसी गलती से बचने के लिए आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
House Rent

महंगाई के इस दौर में घरों को किराए पर चढ़ाना कमाई का एक माध्यम बन गया है. लोग किराये पर रहते हैं और इसके बदले घर के मालिक को हर महीने पैसे देते हैं. मकान अपने घर की कंडीशन और अपने घर के इलाके के आधार पर घर का किराया तय करते हैं. इसके लिए कोई नियम नहीं है. घर का किराया मार्केट और डिमांड के आधार पर तय होता है. लोग कई बार अपने जान पहचान वालों को घर किराये पर देते हैं या फिर किसी बाहरी को. बाहरी व्यक्ति को किराये पर घर देना लोग ज्यादा सही मानते हैं. 

Advertisment

Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

अंधा भरोसा गलत है

हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि वे अपने जान-पहचान वालों को घर किराये पर देते हैं क्योंकि उन्हें अपने जानकार पर भरोसा होता है. हालांकि, यह भरोसा कभी-कभी भारी भी पड़ जाता है. लोग अपने पहचान वालों को घर किराये पर देकर निश्चिंत हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें उन पर भरोसा होता है. लेकिन किसी पर अंधा भरोसा करना गलत है और इससे बाद में मुसीबत आ सकती है. 

Advertisment

Aeroplane Journey Tips: यह फल लेकर हवाईजहाज में नहीं कर सकते यात्रा, इस फ्रूट से आग लगने का खतरा

यह काम जरूर करें

घर किराये पर देने से पहले कुछ जरूरी काम है, जिन्हें आपको करना चाहिए. हालांकि, कुछ लोग ऐसा नहीं करते पर आप लापरवाही न बरतें. आप कभी भी घर किराये पर दें तो रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवाएं. रेंट एग्रीमेंट बहुत जरूरी होता है. 

Advertisment

UPI Payment: यूपीआई पेमेंट के वक्त कर दी यह गलती तो लग जाएगी चपत, पढ़ें आपके काम की खबर

इस वजह से हो सकती है दिक्कत

हम क्या करते हैं जब किसी जान-पहचान वाले लोगों को हम किराये पर घर देते हैं तो बिना एग्रीमेंट ही हम उन पर विश्वास कर लेते है. लेकिन भविष्य में कभी मान लीजिए कोई कानूनी विवाद होता है या फिर रेंट बढ़ाना होता है तो मुश्किल हो जाती है. क्योंकि आपके पास एग्रीमेंट नहीं होता है. इसलिए जब भी किसी को घर किराये पर दें तो एग्रीमेंट जरूर करवाएं. 

Advertisment

Mutual Funds: आप अपने लिए कैसे चुन सकते हैं बेस्ट म्यूचुअल फंड, इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

how to apply rent agreement House Rent rent agreement how to make rent agreement house rent allowance
Advertisment
Advertisment