Advertisment

बुरी खबरः दिवाली से पहले देशवासियों को बड़ा झटका, आज से इतने बढ़ गए LPG सिलेंडर के दाम

Rule Change from 1 October: गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से रेस्टोरेंट होटल ढाबे के खाने महंगे हो जाएंगे. इनके रेट पर असर दिखना शुरू हो जाएगा. इन जगहों पर ही खास तौर पर एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Rule Change from 1 October

बुरी खबरः दिवाली से पहले देशवासियों को बड़ा झटका, आज से इतने बढ़ गए LPG सिलेंडर के दाम

Advertisment

Rule Change from 1 October : आज से अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और अक्टूबर महीने के पहले ही दिन आम लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. जी हां मंगलवार को सुबह-सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं. 1 अक्टूबर 2024 से ऑयल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि इस बार भी सिलेंडर में बढ़ोतरी 19 केजी वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर में की गई है. ऑयल कंपनियों ने 14 केजी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  दिन में छा जाएगा अंधेरा, 7 दिनों तक दिन-रात होती रहेगी बारिश...कर्फ्यू जैसे होंगे हालात! क्या है मौसम विभाग का Alert?

अब आम लोगों की जेब पर पड़ेगा भारी असर

 कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब नई कीमतें भी सामने आ गई हैं. इनके मुताबिक राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1691.50 से बढ़कर अब ₹1740 प्रति सिलेंडर हो गई है. आईओए की वेबसाइट पर अगर नजर डालें तो 19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई की कीमत आज यानी 1 अक्टूबर से ही लागू कर दी गई हैं. राजधानी दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों की अगर बात करें तो मुंबई में 19 किग्रा वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत सितंबर महीने में ₹1605 से बढ़कर ₹1644 की गई थी तो इसे एक बार फिर से बढ़ाकर 1692.50 कर दिया गया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी UP वालों के लिए आई बुरी खबर, योगी सरकार के इस ऐलान से हाथ लगी मायूसी

मुंबई  समेत चारों महानगरों में कितने बढ़ें गैस के दाम

 इसके अलावा कोलकाता में यह अब तक 1802.00 में मिल रहा था लेकिन अब यह 1850. 50 का हो गया है. जबकि चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर ₹1903 कर दी गई है.  वहीं सितंबर महीने की पहली तारीख को भी ग्राहकों को झटका लगा था और यह दिल्ली में इसकी कीमतें सीधे 9 बढ़ा दी गई थी. एक और जहां 19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार चेंज देखने को मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लंबे समय से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. केंद्र सरकार ने महिला दिवस पर बड़ी राहत देते हुए 14 किग्रा वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी थी. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Free Electricity: बिजली के बिल से मिला छुटकारा, दिवाली से पहले सरकार ने कर दिया यह बड़ा ऐलान

रेस्टोरेंट में खाने से लेकर कई चीजें हो जाएंगी महंगी

फिलहाल तब से इन सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. आपको बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से रेस्टोरेंट होटल ढाबे के खाने महंगे हो जाएंगे. इनके रेट पर असर दिखना शुरू हो जाएगा. इन जगहों पर ही खास तौर पर कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है. देखा जाए तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बीते दो महीने में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की थी. सितंबर और अगस्त में भी दाम बढ़ाए गए थे.

Rule Change Rule Change From Today Rule Change From 1st October Lpg Gas Cylinder Price gas cylinder price Gas cylinder prices LPG Gas Cylinder Price Today Rule Change from 1 October
Advertisment
Advertisment