Advertisment

SBI on Deposit Money: डिपॉजिट मनी पर SBI ग्राहकों को देने जा रहा बड़ा तोहफा, जानें क्या है बैंक की पूरी तैयार

बैंक के नए चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा कि SBI चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 14-16 फीसदी की लोन बढ़ोतरी का टारगेट लेकर चला है और अपनी देनदारियों के उच्च आधार को देखते हुए 8-10 फीसदी की जमा बढ़ोतरी के साथ इसे आसानी से बनाए रखा जा सकता है.

author-image
Prashant Jha
New Update
state bank of india

state bank of india

SBI on Deposit Money: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जब से बैंकों को डिपॉजिट बढ़ाने के संकेत दिए हैं तब से सभी बैंक जमापूंजी बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. ग्राहकों को लुभाने के लिए बैंकों ने कई ऑफर भी चलाए हैं. इसी कड़ी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जमा पैसे पर ग्राहकों को गिफ्ट देने की तैयारी कर रहा है. बैंक डिपॉजिट ग्रोथ के लिए अपनी ग्राहक सेवा और व्यापक नेटवर्क बढ़ाने पर जोर दे रहा है. भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने बैंक की तैयारी को लेकर कहा कि बैंकिंग सिस्टम में डिपॉजिट बढ़ाने का दबाव कुछ और समय तक जारी रहने का अनुमान है.एसबीआई डिपॉजिट जुटाने के लिए ब्याज दर की जंग में नहीं कूदेगा, बल्कि बैंक डिपॉजिट ग्रोथ के लिए अपनी ग्राहक सेवा और नेटवर्क पर जोर दे रहा है.  

Advertisment

8-10 फीसदी की जमा बढ़ोतरी

बैंक के नए चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा कि SBI चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 14-16 फीसदी की लोन बढ़ोतरी का टारगेट लेकर चला है और अपनी देनदारियों के उच्च आधार को देखते हुए 8-10 फीसदी की जमा बढ़ोतरी के साथ इसे आसानी से बनाए रखा जा सकता है. चेयरमैन शेट्टी ने कहा कि वह बैंक की ताकत पर आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि इसका बही खाता मजबूत है.  

डिजिटल माध्यम से वसूल होंगे बिना गारंटी वाले कर्ज 

एसबीआई के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा कि बैंक नंवबर में एक सीमित उपयोगकर्ता समूह के बीच बहुप्रतीक्षित यूनो 2.0 को पेश करने की योजना बना रही है. उसके बाद सभी के लिए व्यापाक रूप से पेश किया जाएगा. शेट्टी ने आगे कहा कि बैंक अपने खुदरा बिना गारंटी वाले कर्ज का 90 फीसदी डिजिटल माध्यमों से हासिल करने की तैयार कर रहा है. 

2021-22 में 61 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

SBI के अर्थशास्त्रियों की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्तीय प्रणाली में लगभग आधी टर्म डिपॉजिट्स सीनियर सिटीजंस के पास हैं, जबकि युवा आबादी अन्य विकल्पों की तलाश कर रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 से जमा में कुल 61 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है जो ऋण वृद्धि के 59 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. 

State Bank Of India State Bank Of India Latest Update State Bank Of India news sbi State Bank Of India Latest News Digital Payment
Advertisment
Advertisment