Advertisment

खत्म हुआ Fastag का किस्सा, गाड़ी चलानी है तो तुरंत लगवाएं यह डिवाइस

यह सच है कि आज के दौर में फास्टैग के बिना आप गाड़ी नहीं चला सकते हैं. लंबी दूरी की यात्रा करनी है तो फास्टैग लगाना जरूरी है. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आपको टोल पर अधिक टाइम नहीं लगे इसलिए नया फास्टैग लॉन्च किया है. आइए जानते हैं क्या है नया डिवाइस.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
fastag game over

fastag game over

New Fastag: वैसे तो देश में फास्टैग लम्बे समय से लागू है. सभी वाहनों पर फास्टैग लगा रहता है, जिससे आपको टोल पर भुगतान करने के लिए रुकना नहीं पड़ता. इससे टोल पर पेमेंट ऑनलाइन ही हो जाता है, लेकिन कुछ फास्टैग में कई बार तकनीकी दिक्कत भी आ जाती है. ऐसे में अब एक नया डिवाइस सामने आया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने फास्टैग के लिए एक नया डिजाइन लॉन्च किया है, जिसका मकसद यात्रियों के लिए यात्रा के समय को कम करना है. बैंक ने VS-04 में एसबीआई फास्टैग के लिए एक नया डिजाइन पेश किया है. यह एडवांस डिवाइस वाहन पहचान और टोल कलेक्शन एफिशिएंसी को और मजबूत प्रदान करता है. इससे यात्रा करने वाले लोगों को टोल पर समय की बचत होता. SBI ने इस डिवाइस के बारे में कहा कि यह नया फास्टैग डिजाइन वाहन श्रेणी-4 यानी कार, जीप, वैन आदि के लिए लॉन्च किया जा रहा है.

Advertisment

  बैंक ने इन वाहनों के लिए दी सुविधा

नया फास्टैग डिजाइन सिर्फ छोटी गाड़ियों के लिए है. यानी वाहन श्रेणी-4 (कार, जीप, वैन) के लिए लॉन्च किया गया है, स्टेट बैंक ने नए डिजाइन के फास्टैग को काफी सरल बनाया है. इससे टोल प्लाजा ऑपरेटरों को गलत जारी किए गए टैग की आसानी से पहचान करने में मदद करेगा. मौजूदा दौर में वीसी 4 टैग बड़े वाहनों (ट्रक आदि) पर लगाए जा रहे हैं, खास बात है कि नए डिजाइन का फास्टैग 30 अगस्त से उपलब्ध कराया गया है. 

यह भी पढ़ें: सावधान: घरों में भर लें हफ्तेभर का राशन-पानी, यूपी के इन 25 जिलों में लगने वाला है कर्फ्यू, IMD का अलर्ट

बिना रुके टोल पर कर सकेंगे यात्रा

बता दें कि आज हर गाड़ियों में फास्टैग लगा रहता है. इसके जरिए आप नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर बिना रुकावट के टोल जमाकर यात्रा करते हैं. टोल प्लाज पर लगे स्कैनर आपकी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग के जरिए आपका पैसा कट जाता है. ध्यान रहे कि फास्टैग का रिचार्ज करना जरूरी है. हर बैंक की ओर से फास्टैग जारी किया जाता है. बैंकों से आप आसानी से यह सुविधा ले सकते हैं. इसके लिए आपको शुल्क देना पड़ेगा.

सरकार का बढ़ेगा खजाना

इस नए डिजाइन से गाड़ियों को श्रेणी की पहचान करना सरल होगा साथ ही टोल कर्मचारियों को गलत श्रेणी के वाहनों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने में मदद मिलेगी. टोल प्लाजा कर्मचारियों को फर्जी गाड़ियों पर नियंत्रित करने में मौका मिलेगा. इसके अलावा सरकार का खजाना भी भरेगा. क्योंकि इस नए डिवाइस से एक भी वाहन बिना फास्टैग नहीं निकल सकता है.  यह नया डिजाइन आसानी से पहचाना जा सकेगा और टोल कर्मचारी गलत श्रेणी के वाहनों के खिलाफ तुरंत एक्शन ले सकेंगे. 

How to buy new fastag latest utility news today FASTAG KYC sbi light utility helicopter Latest State Bank News Latest Utility News Fastag kyc online Fastag kyc news FASTag KYC deadline fastag
Advertisment
Advertisment