Advertisment

Schemes: बेटी की भविष्य की चिंता अब करने की जरूरत नहीं, सरकार की ये स्कीम आपके तनाव को कर देंगी छूमंतर

Schemes for Daughters: क्या आपके घर में बेटी है और उसके पढ़ाई-लिखाई और शादी की चिंता आपको भी सता रही है…अगर हां तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
follow these tips to secure your daughters future

Investment Scheme

आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है तो अब उसके भविष्य के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है. अगर आप उसके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर खास है. अकसर आम घरों में ऐसा होता है कि जिस दिन बिटिया का जन्म होता है, उस दिन से उसके माता-पिता अपने कमाई का छोटा-छोटा हिस्सा बैंक में डालकर जमा करने लगते हैं. हालांकि, इस महंगाई वाले जमाने में बैंक में पैसे रखना तो कोई समझदारी नहीं होती. आपको अपने मेहनत की कमाई को किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना चाहिए. आज हम आपको ऐसी ही एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- UP Scheme: बच्चों को ढाई हजार दे रही है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, ऐसे सकते हैं आवेदन

पहली स्कीम- सुकन्या समृद्धि योजना 

स्कीम की शुरुआत बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हुई है. स्कीम में 10 साल से कम उम्र की बेटियों का खाता खुलवा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. योजना में आप एक साल में कम से कम 250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Ambulance: एंबुलेंस का रास्ता रोका तो मुसीबत में पड़ जाएंगे, इतने समय तक जेल में पीसनी पड़ेगी चक्की

दूसरी स्कीम- लाडली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश की सरकार इस योजना को चलाती है. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2007 में इस योजना को शुरू किया था. इसमें आपकी बेटियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. स्कीम के अनुसार, जब आपकी बेटी छठवीं कक्षा में जाती है तो आपको दो हजार रुपये मिलते हैं, नौवीं कक्षा में चार हजार रुपये मिलते है तो 12वीं कक्षा में छह हजार रुपये मिलते हैं. 21 साल होने पर आपकी बिटिया की शादी के लिए सरकार एक लाख रुपये की आर्थिक मदद भी देती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर क्या बैंकों में नहीं होगा कामकाज? इन राज्यों की आई लिस्ट

up investment investment scheme
Advertisment
Advertisment