Advertisment

Bangladesh: कितनी संपत्ति की मालिक हैं शेख हसीना? जानकर चौंक जाएंगे

शेख हसीना की शैक्षणिक योग्यता बीए है. आपको बता दें कि शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापक और पहले राष्ट्रपति बंग बंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटी है. हसीना की शादी 1900 अड़सठ में हुई थी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Sheikh Hasina Net Worth

Sheikh Hasina Net Worth

Sheikh Hasina Net Worth: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना देश छोड़ गयी हैं और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है. अब देश की कमान सेना ने अपने हाथों में ले ली है. मिली जानकारी के अनुसार उनके आवास पर सैकड़ों प्रदर्शनकारी घुस गए थे. इसके बाद शेख हसीना सैन्य हेलिकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हुई. इस बीच हर कोई जानना चाहता है कि आखिर कितनी संपत्ति की मालकिन है शेख हसीना.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Viral Video: कौन है ये बच्चा, जिसे गोद में उठाने को बेकरार दिखे CM योगी...चॉकलेट भी दी लेकिन नहीं बनी बात

कितनी संपत्ति की मालिक हैं शेख हसीना

आपको बता दें कि हाल ही में खबर सामने आई थी कि शेख हसीना के घर काम करने वाला नौकर भी अरबपति बन गया है. शेख हसीना के पास लगभग ₹284,00,00,000 की संपत्ति है. इस खबर की दुनिया भर में खूब चर्चा थी. शेख हसीना दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार की जाती रही है. पिछले चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे के अनुसार पूर्व बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना की कुल संपत्ति बांग्लादेशी टका 4.36,00,00,000 घोषित की गई है. पिछले साल शेख हसीना ने 1,07,00,000 कमाए थे, विशेष रूप से उनकी आय का बड़ा हिस्सा कृषि से आता था. जिसमें उनकी 2018 की कमाई की तुलना में चार गुना बढ़ोतरी देखी गई.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

पिछले कुछ सालों में कितनी बढ़ी संपत्ति

शेख हसीना के इन्कम टैक्स रिटर्न के अनुसार उनकी आय ₹1,91,00,000 है जो पिछले साल के दौरान अलग अलग स्रोतों से उनकी कमाई में बड़ी वृद्धि को दर्शाता है. उन्होंने ये भी बताया कि पिछले 4 साल में उन्होंने कुल ₹75,00,000 के फिक्स्ड डेपॉज़िट और सेविंग बांड खरीदे हैं. बात करें जमीन की तो हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक उनके नाम पर छह एकड़ कृषि भूमि है. मछली पालन से भी उनकी कमाई होती है. उनके पास दान में दी गई एक कार भी है. प्रधानमंत्री की शैक्षणिक योग्यता बीए है. आपको बता दें कि शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापक और पहले राष्ट्रपति बंग बंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटी है. हसीना की शादी 1900 अड़सठ में हुई थी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधान: आपके भी हैं एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट्स? लगेगा तगड़ा जुर्माना...पढ़ें सरकार का जवाब

कई सालों तक संभाला प्रधानमंत्री का पद

हालांकि 2009 में उनके पति का निधन हो गया. अपने छात्र जीवन में वो ढाका विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति में भी काफी सक्रिय रहीं, जिसके बाद उन्होंने सालों तक पीएम का पद संभालना दी. 

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना प्रधानमंत्री शेख हसीना पीएम शेख हसीना शेख हसीना बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना
Advertisment
Advertisment