Advertisment

Benefits of SIP: SIP हुई कल की बात, अब ये फंड दे रहा तगड़ा रिटर्न

म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ समय से  भारत में प्रमुख इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में सामने आए हैं. मूच्युअल फंड्स में SIP एक अच्छा खासा विकल्प है. लोग हाथोंहाथ इसे खरीदते हैं. SIPs को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. क्योंकि साल में इसपर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है.

author-image
Prashant Jha
New Update
Micro SIP

Micro SIP

Micro SIP: आजकल हर इंसान चाहता है कि उसके पास अधिक से अधिक पैसा हो. इसके लिए इंसान दिन रात मेहनत भी करता है और थोड़े थोड़े पैसे को बचत करने की कोशिश करता है, लेकिन महंगाई के इस दौर में सेविंग करना बड़ी चुनौती बनी हुई है. लोग पैसा बचाने के लिए रेकरिंग डिपॉजिट करते हैं तो कुछ लोग बैंक में एफडी कराते हैं. या फिर कुछ एलआईसी की पॉलिसी खरीदते हैं, लेकिन आज इन सबके बीच म्यूचुअल फंड्स लोगों को अच्छा खासा रिटर्न देता है.

Advertisment

म्यूचुअल फंड्स पिछले कुछ समय से  भारत में प्रमुख इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में सामने आए हैं. मूच्युअल फंड्स में SIP एक अच्छा खासा विकल्प है. लोग हाथोंहाथ इसे खरीदते हैं. SIPs को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. क्योंकि साल में इसपर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है. हालांकि, पहले जैसे अब एसआईपी पर रिटर्न नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में कुछ लोग SIP में निवेश करने को लेकर थोड़े चिंतित रहते हैं. 

इन लोगों के लिए है फायदे का सौदा

ऐसे लोग जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए हर महीने एक सा अमाउंट नहीं होता, उनके लिए SIP में पैसा लगाने के लिए मार्केट में अब माइक्रो SIP का विकल्प सामने है.  अभी भी ज्यादातर लोग इस ऑप्शन के बारे में नहीं जानते, लेकिन लिमिटेड फंड्स वाले छोटे इन्वेस्टर्स के लिए यह इन्वेस्टमेंट टूल बहुत ही फायदेमंद है. जिन लोगों ने इस टूल का इस्तेमाल किया है वह आज के दौर में काफी फायदे में हैं. तो आइए जानते हैं क्या है माइक्रो SIP और कैसे इसमें किया जाता है निवेश..

Advertisment

यह भी पढ़ें: Baba Vanga Predictions: इस देश में मुस्लिम शासन, पृथ्वी का विनाश! दिल दहला देने वाली बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां!

माइक्रो SIP में कैसे करें निवेश

माइक्रो SIP ऐसी SIPs होता जिनमें इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप केवल 50 रुपये से कर सकते हैं. इसमें कोई फिक्स अमाउंट का झंझट नहीं रहता. माइक्रो SIP में आप कम से कम पैसे से निवेश कर सकते हैं.  अगर कोई स्टूडेंट या फिर रोजना कमाई करने वाले लोगों के लिए माइक्रो SIP लाभदायक हो सकता है. खासकर यह बच्चों और स्टूडेंट्स के लिए बड़ा फायदेमंद है. बच्चे अपने पॉकेट मनी से बचाकर इसको खरीद सकते हैं..

Advertisment

माइक्रो SIP के क्या है फायदा

माइक्रो SIP में इन्वेस्टमेंट के बहुत सारे से फायदे हैं. इनमें सबसे बड़ा फायदा किफायत और फ्लेक्सिबिलिटी है. आप अपनी सुविधा के अनुसार, एक फिक्स रकम का चुनाव कर सकते हैं. माइक्रो SIPs की शुरुआत 100 रुपये से कर सकते हैं. यह अन्य SIP के मुकाबले ज्यादा किफायती होती हैं. इसके साथ ही आप ठीक-ठाक बड़े अमाउंट को छोटे-छोटे कई माइक्रो SIPs में भी निवेश कर सकते हैं. 

माइक्रो SIP के लिए KYC की जरूरत नहीं

Advertisment

अगर आप एक वित्त वर्ष के दौरान 50,000 रुपये से कम अमाउंट जमा करते हैं तो आपको इसके लिए केवाईसी कराने की भी जरूरत नहीं पड़ती. आपको हर दिन 50 या 100 रुपये डालने होंगे. यह विकल्प मार्केट में उपलब्ध है. आप अगर इच्छुक हैं तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर फायदे में रह सकते हैं. तो हैं ना यह मुनाफे का सौदा. तो देर किस बात की है आज ही आप माइक्रो SIP पॉलिसी बाजार या मार्केट डॉट कॉम से खरीद कर मोटा अमाउंट जमा कर सकते हैं. यह आपको अच्छा खासा रिटर्न दे सकता है. 

Investment in SIP Invest in SIP Mutual Fund SIP latest utility news today Latest Utility News benefits of SIP matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment