Advertisment

स्मार्ट बजटिंग टिप्स जो बना देंगे करोड़पति! खर्चों पर पाएं काबू.. फाइनेंस को यूं बनाएं आसान

महंगाई का जमाना है, ऐसे में एक असरदार बजट तैयार करके आप अपने खर्चों को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही अपनी आर्थिक स्थिरता को और भी ज्यादा मजबूत कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे सरल और असरदार तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपके बजट को मेंटेन करने और फिजूलखर्ची को काफी हद तक कंट्रोल करेंगे.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
budget

महंगाई का जमाना है, ऐसे में एक असरदार बजट तैयार करके आप अपने खर्चों को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही अपनी आर्थिक स्थिरता को और भी ज्यादा मजबूत कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे 

सरल और असरदार तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपके बजट को मेंटेन करने और फिजूलखर्ची को काफी हद तक कंट्रोल करेंगे.

Advertisment

ये हैं बजट तैयार करने के पैंतरे:

1. अपनी इंकम और खर्चों की लिस्ट तैयार करें: 

बजट बनाने की पहली और सबसे महत्वपूर्ण स्टेज है अपनी आय और खर्चों की पूरी सूची तैयार करना. इसके लिए आप अपनी मासिक आय के सभी जरियों की एक लिस्ट तैयार करें, जैसे- वेतन, निवेश आदि, और फिर इसका हिसाब करें. इसके बाद पता लगाएं कि, आप कितने पैसे बचा सकते हैं.

Advertisment

2. सेविंग और इनवेस्टमेंच के लिए लक्ष्य बनाएं:

बचत और निवेश के लिए निर्धारित लक्ष्य होना जरूरी है. इससे आप अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयार रह सकते हैं. इसके लिए आपको लघु-मध्य और दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए सेविंग करनी होगी. हर महीने एक निश्चित राशि बचाने का लक्ष्य तय करें और इसे बजट में शामिल करें. साथ ही अपनी इंकम में इजाफा करने की पूरी कोशिश करें. 

3. अपने खर्चों को ट्रैक और मॉनिटर जरूर करें

Advertisment

दरअसल, अपने खर्चों को ट्रैक और नियमित रूप से मॉनिटर करना बजट को सफलतापूर्वक मैनेज करने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. इसके लिए आप रोजाना अपने खर्चों को रिकॉर्ड कर सकते हैं. साथ ही अनावश्यक खर्चों या बेमतलब की खरीदारी को बंद करने की कोशिश कर सकते हैं. 

15 Budget Friendly Ways
Advertisment
Advertisment