Advertisment

ट्रैफिक पुलिस ने उठा ली गाड़ी? यहां है वापस पाने का आसान तरीका

How to Get Back Towed Car: क्या आपकी भी पुलिस ने जब्त कर ली है? इस आर्टिकल में आपको बेहद ही आसान से प्रोसेस बताया गया है, जिससे आप अपनी गाड़ी जल्दी और आसानी से वापस पा सकते हैं. साथ ही भविष्य में इस तरह की समस्याओं से बच सकते हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
recover towed car

How to Get Back Towed Car:  देश में लगातार बढ़ती आबादी के साथ ही, गाड़ियों की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हो रहा है. दिन-ब-दिन गंभीर होती इस समस्या के चलते, आमजन नो पार्किंग ज़ोन में गाड़ी पार्क करने पर मजबूर हैं, जिसके कारण ट्रैफिक पुलिस ऐसी गाड़ियों को टो कर लेती है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि, टो की हुई गाड़ी को आखिर कहां रखा जाता है और उसे वापस कैसे प्राप्त किया जा सकता है. 

Advertisment

टो की हुई गाड़ी का पता लगाने के तरीके

1. पुलिस स्टेशन पर जाएं: सबसे पहले, आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर पता कर सकते हैं कि, आपकी गाड़ी को टो किया गया है या नहीं. पुलिस स्टेशन पर जाकर आप गाड़ी का नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी देकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

2. पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क करें: आप अपने इलाके के पुलिस कंट्रोल रूम को फोन करके भी अपनी गाड़ी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. कंट्रोल रूम आपको गाड़ी के टो होने की स्थिति और स्थान की जानकारी मुहैया कराएगा. 

3. जुर्माना भरें: गाड़ी को वापस पाने के लिए, आपको टो गाड़ी पर लगने वाला जुर्माना भरना होगा. यह जुर्माना विभिन्न नगर निगम और पुलिस विभाग के नियमों के अनुसार निर्धारित होता है. जुर्माना भरने के बाद, आप अपनी गाड़ी को संबंधित ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी या पुलिस स्टेशन से ले सकते हैं.

गाड़ी जब्त होने से कैसे बचाएं?

अपनी गाड़ी को जब्त होने से बचाने के लिए मुख्य तौर पर दो बातों का ध्यान देने जरूरी है. पहली अपनी गाड़ी को पार्किंग नियमों के अनुसार ही पार्क करें, ताकि ऐसी समस्याओं से बचा जा सके. दूसरी अगर आपकी गाड़ी टो हो गई है, तो जल्द से जल्द उचित कार्रवाई करें ताकि जुर्माना बढ़ने से बच सके और गाड़ी जल्दी प्राप्त हो सके. 

Break traffic rules Delhi Traffic Rule Traffic Rule
Advertisment
Advertisment