Advertisment

जनमाष्टमी से एक दिन पहले सरकार ने पूरी कर दी महिलाओं को मुराद, दे डाला ऐसा गिफ्ट कि हर घर बंटने लगी मिठाई

सुभद्रा योजना के लिए 55.825 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है. इस योजना के तहत राज्य की प्रत्येक महिला को हर साल 10 हजार रुपए मिलेंगे. योजना का यह पैसा 5,000-5,000 रुपए की दो किस्तों में दिया जाएगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Subhadra Yojana

जनमाष्टमी से एक दिन पहले सरकार ने पूरी कर दी महिलाओं को मुराद

Subhadra Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें देश के हर वर्ग और नागरिक को ध्यान में रखकर कई तरह योजनाएं चला रही हैं. इन योजनाओं में किसान, युवा, महिला, बुजुर्ग और बेरोजगारों को ध्यान में रखकर कई तरह के प्लान शुरू किए गए हैं. इस योजनाओं के पीछे सरकार का मकसद दबे-कुचले और पिछड़े वर्गों को आर्थिक व सामाजिक स्तर को ऊपर उठाना है. इस क्रम में सरकार ने महिलाओं को लेकर एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है. दरअसल, सरकार ने सुभद्रा योजना लॉंच की है. इस योजना के तहत महिलाओं को 10,000 रुपए मिलेंगे. खास बात यह है कि ये पैसा महिलाओं को अगले पांच सालों तक मिलता रहेगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

एक करोड़ महिलाओं को सरकार हर साल 10 हजार रुपए

सुभद्रा योजना के तहत देश में 21 से 60 साल की उम्र वाली एक करोड़ महिलाओं को सरकार हर साल 10 हजार रुपए देगी. सरकार यह राशि पांच-पांच हजार रुपए दो किस्तों में देगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने इस योजना को लेकर जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने जानकारी देते कहा कि यह योजना 2024-25 से लेकर 2028-29 तक चलेगी. उन्होंने बताया कि सुभद्रा योजना के लिए 55.825 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है. इस योजना के तहत राज्य की प्रत्येक महिला को हर साल 10 हजार रुपए मिलेंगे. योजना का यह पैसा 5,000-5,000 रुपए की दो किस्तों में दिया जाएगा. महिलाओं को योजना का पैसा रक्षाबंधन और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के असर पर दिया जाना है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

महिला को कुल मिलाकर 50 हजार रुपए मिलेंगे

इस तरह से इन पांच सालों में एक महिला को कुल मिलाकर 50 हजार रुपए मिलेंगे.  मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में जाएगा. यही नहीं महिलाओं को सुभद्रा डेबिट कार्ड भी दिया जाएगा. सरकार ने इसके अलावा महिलाओं के लिए एक दूसरी व्यवस्था भी की है. इस व्यवस्था के तहत शहरी निकाय में सबसे ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली 100 महिलाओं को 500 रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी. 

government schemes central government schemes Subhadra Yojana government schemes in hindi new government schemes up government schemes list
Advertisment
Advertisment