Advertisment

Subhadra Yojna: घर बैठे महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये देगी सरकार, जानें कैसे उठाए फायदा

Subhadra Yojna: ओडिशा सरकार ने राज्यभर की महिलाओं के लिए खास स्कीम चलाई है. इसके तहत महिलाओं के खाते में सरकार हर साल 10 रुपये डालेगी. इस योजना के बारे में जानें पूरी डिटेल…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Subhadra Yojna

Subhadra Yojna

भारत सरकार देश के लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है. योजनाओं के जरिए वे समाज के हर तबके की मदद करती है. सरकार की योजनाओं का उद्देश्य है कि वह समाज के विभिन्न तबके तक पहुंच बनाए. सरकार महिलाओं के लिए भी कई सारी योजनाएं चलाती है, जिससे महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके. महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार प्रयारत है. महिलाओं के उत्थान के लिए राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रही है.

Advertisment

ओडिशा की भाजपा सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं को नई सौगात दी है. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने हाल ही में महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना की शुुरुआत की है. योजना के तहत महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- PPF Rule Change: PPF योजना को लेकर बड़ा ऐलान, 1 अक्‍टूबर से इन अकाउंट में नहीं मिलने वाला है इंटरेस्ट

दो बार में दी जाएगी रकम

ओडिशा सरकार ने अपने प्रदेश की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना की शुरुआत की है. योजना के लिए जरिए प्रदेश की महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. योजना अगले पांच साल तक चलाई जाएगी. साल में दो बार समान किश्तों में खाते में पैसे भेजे जाएंगे. पहली किश्त अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस परर तो दूसरी किश्त रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी. 

योजना के लिए कौन है पात्र

योजना के तहत प्रदेश की 21 से 60 साल की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. प्रदेश की महिलाओं को ही योजना के तहत लाभ मिलेगा. सरकारी नौकरी करने वाली महिला को इसका लाभ नहीं मिलेगा. अगर किसी घर में इनकम टैक्स अदा करने वाला कोई भी सदस्य मौजूद है तो उस घर की महिलाओं को भी इस योजना का फायदा नहीं मिल पाएगा. सरकारी की किसी अन्य योजना से लाभान्वित महिला भी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकती है.

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों की होगी दिवाली, तीन जगह से खाते में क्रेडिट होगा पैसा

ऐसे करें अप्लाई

योजना में अप्लाई करने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र या फिर ब्लॉक ऑफिस या फिर जनसेवा केंद्र से फॉर्म हासिल करना होगा. आवेदन करने के लिए महिलाओं को अलग से पैसे देने की आवश्यकता नहीं है. फॉर्म भर के आंगनबाड़ी केंद्र में जमा कराना होगा.

Advertisment

 

women empowerment
Advertisment
Advertisment