Advertisment

अचानक खुशी से झूम उठे देश के लोग, सरकार का ये फैसला बना खुशी की वजह

Ek Parivar Ek Naukri Yojana : अगर आप भी बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सिर्फ राज्य सरकारें ही नहीं, बल्कि केन्द्र सरकार ने भी हर घर नौकरी देने के मिशन को शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि मिशन रोजगार के तहत उत्तर प्रदेश में हर घर को रोजगार से जोड़ने के लिए फैमिली कार्ड बनाए जा रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Yogi-adityanath11

Ek Parivar Ek Naukri Yojana :  अगर आप भी बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके काम की हो  सकती है. क्योंकि सिर्फ राज्य सरकारें ही नहीं, बल्कि केन्द्र सरकार ने भी हर घर नौकरी देने के मिशन को शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि मिशन रोजगार के तहत उत्तर प्रदेश में हर घर को रोजगार से जोड़ने के लिए फैमिली कार्ड बनाए जा रहे हैं. ताकि प्रदेश की बेरोजगारी दर का पता चल सके. यही नहीं रोजगार संगम नाम से पोर्टल पर हर बेरोजगार को रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है. ताकि सरकार उसकी योग्यता के हिसाब से उसे रोजगार दे सके. आईये जानते हैं सरकार किस आधार पर लोगों को मुख्य धारा से जोड़कर रोजगार प्रोवाइड कराएगी..

Advertisment

यह भी पढ़ें : Big News: अब इन करोड़ों निजी वाहन संचालकों को नहीं देना टोल टैक्स, Nitin Gadkari की बड़ी घोषणा, नियमों में हुए बदलाव

सरकार का बड़ा कदम

आपको बता दें कि यह योजना सरकार का एक बड़ा कदम है ताकि बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिल सके.  इस योजना के तहत, ऐसे परिवार जिनमें एक भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है, उनके किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी से जोड़ने की तैयारी सरकार की है. इसके लिए परिवार कार्ड बनाए जा रहे हैं. यही नहीं इसकी मानिटरिंग स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं. योजना शुरू करने के पीछे सरकार की मंशा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराना है. उत्तर प्रदेश के बाद सिक्कम में भी योजना को शुरू कर दिया गया है.  ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक बेरोजगारों को मिल सके. 

सुधर जाएगी परिवार की हालत

आपको बता दें कि एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत रोजगार पाने के लिए आपको फैमिली कार्ड ही नहीं बनवाना है. बल्कि राज्य सरकार के रोजगार संगम पोर्टल पर अपनी योग्यता के अनुसार रजिस्ट्रेशन भी करना है. ताकि आपको रोजगार मिल सके. एक परिवार, एक नौकरी’ योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति को कुछ खास पात्रता की शर्तें पूरी करनी होती हैं. सबसे पहले, आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है. इसके अलावा सिक्किम राज्य में भी इस योजना को चलाया जा रहा है.  आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment