Advertisment

Big Government Schemes : सरकार बेटियों को 21 साल की उम्र में देगी 71 लाख रुपये, लायी अब तक की सबसे बड़ी योजना!

सरकार ने बेटियों के लिए अपना दिल खोला है और एक ऐसी योजना लाई है जिससे उन्हें शिक्षा और सुरक्षा का लाभ मिलेगा. सरकार की ओर से बेटियों के लिए यह एक बड़ी योजना है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Big Government Schemes

सुकन्या समृद्ध योजना (NN)

आजकल हर कोई बचत करने में लगा हुआ है. कोई अपने बेटे-बेटियों की पढ़ाई के लिए बचत कर रहा है तो कोई अपनी बेटियों की शादी के लिए पैसे बचा रहा है. ऐसे में कई लोग बचत के लिए बैंकों में एफडी कराते हैं तो कुछ शेयर बाजार में निवेश करते हैं. इन सबके बीच हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जो सरकार आधारित है. इसमें सरकार की भूमिका है. सरकार आपकी मदद करेगी. आपको बस कुछ पैसे निवेश करने होंगे. इसमें सबसे अच्छी बात है कि टैक्स बेनिफिट के साथ ज्यादा राशि का लाभ मिलेगा. 

Advertisment

 250 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

सरकार द्वारा यह योजना केवल बेटियों के लिए ही लाई गई है. देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी जिसकी उम्र 10 साल या उससे कम है तो इस योजना में पैसा निवेश कर सकता है. हम बात कर रहे हैं 'सुकन्या समृद्ध योजना' की. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक ही जमा कर सकते हैं.

बिटियां को मिल सकता है 71 लाख रुपये

Advertisment

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि यह देश में शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं में सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजनाओं में से एक है. इसमें खाताधारक को हर साल 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. यानी कुछ सालों तक एक निश्चित रकम निवेश करके आप अपनी बेटी के लिए 71 लाख रुपये से ज्यादा सेव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- किसानों के खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, सरकार का बड़ा फैसला

कैसे मिलेगा ये लाभ?

Advertisment

आइए अब जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस स्कीम में आप करीब 15 साल तक निवेश कर सकते हैं. इसके बाद 21 साल पूरे होने पर पूरी मैच्योरिटी रकम दी जाएगी.

 इस योजना के जरिए आप 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं, जिस पर आपको अधिकतम लाभ दिया जाएगा. ये रकम 15 साल तक जमा करने पर कुल जमा राशि 22,50,000 रुपये हो जाएगी. जबकि मैच्योरिटी पर आपको 71,82,119 रुपये मिलेंगे. इसमें ब्याज से मिलने वाली कुछ रकम 49,32,119 रुपये होगी. मैच्योरिटी पर मिलने वाली यह रकम पूरी तरह टैक्स फ्री होगी.

latest utility news today Central Goverment Latest Utility scheme Latest Utility News matlab ki baatutility news Goverment
Advertisment
Advertisment