Advertisment

Supreme Court का बड़ा फैसला, पिता की संपत्ति पर बेटी नहीं कर सकती दावा! जानें पूरा मामला

पिता की संपत्ति में बेटी को क्या-क्या अधिकार मिल सकते हैं. किन परिस्थितियों में बेटी पिता की संपत्ति पर दावा नहीं कर सकती. इसको लेकर जानिए क्या कहता है देश का कानून.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
How Much Daughter Rights On Father Property
Advertisment

Supreme Court: आमतौर पर ये कहा जाता है कि बेटा हो या फिर बेटी माता-पिता के लिए दोनों ही एक समान होते हैं. लेकिन कई बार संपत्ति के मामले में ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि इस पर बेटे का ही हक होता है. लेकिन ऐसा नहीं है पिता की संपत्ति में बेटे के साथा-साथ बेटी को भी हक दिया जाता है. इसको लेकर अब देश की सर्वोच्च अदालत की ओर से भी बड़ी जानकारी सामने आ चुकी है. जी हां सुप्रीम कोर्ट ने भी साफ कर दिया है कि पिता की संपत्ति में बेटी का कितना हक होगा. आइए जानते हैं इससे जुड़ी जरूरी जानकारी. 

बेटी को मिलेंगे ये अधिकार


आमतौर पर बेटी के जन्म के साथ ही उसे लक्ष्मी का रूप कहा जाता है. ऐसा होता भी है बेटियों के आने से घर में न सिर्फ सुख समृद्धि बल्कि लक्ष्मी माता की कृपा भी बरसने लगती है. लेकिन जब बात अधिकारों की आती है तो कई जगहों पर बेटियों को पराया धन भी मान लिया जाता है. लेकिन कानूनी रूप से ऐसा नहीं है. बेटियों के लिए भी खास अधिकार हैं. पिता की संपत्ति में बेटी का भी हक होता है. 

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission: भाई वाह! सरकार ने खोला खजाना, दिवाली बोनस की रकम जानकर उछल पड़े कर्मचारी

हालांकि पिता की संपत्ति में बेटी के पास क्या-क्या अधिकार हैं और किन परिस्थितियों में वह इन अधिकारों का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसको लेकर शीर्ष अदालत ने भी दिशा निर्देश तय किए हैं. 

पिता की संपत्ति में बेटियों के क्या अधिकार


पिता की संपत्ति में बेटियों को अधिकार को सुनिश्चित किया गया है. इसके लिए कोर्ट की ओर से भी नियम बनाए गए हैं. 1956 में लागू किए गए हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में कुछ वर्षों पहले यानी 2005 में संशोधन किया गया. इसके तहत अब बेटियों को पिता की संपत्ति में बेटों के बराबर ही अधिकार दिए गए. 

बेटी कब नहीं कर सकती पिता की संपत्ति पर दावा


बता दें कि कुछ परिस्थितियां ऐसी भी जिसमें बेटियां पिता की संपत्ति पर दावा नहीं कर सकती हैं. अगर पिता अपनी मृत्यु से पहले अपनी संपत्ति पर पूरा अधिकार अपने बेटे का कर देता है तो बेटियां इसमें अपना हक नहीं मांग सकती हैं. खास बात यह है कि यह नियम भी पिता की स्वअर्जित संपत्ति पर ही होता है. अगर पैतृक संपत्ति है तो वह पिता से बेटी हक के रूप में मांग सकती है. 

क्या कहता है देश का कानून


भारतीय कानून के मुताबिक, बेटी को भी पिता की संपत्ति में बराबर का अधिकार दिया गया है. जबकि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मुताबिक भी बेटी औऱ परिवार की अन्य महिलाओं को भी पैतृक संपत्ति में हिस्से का अधिकार है. 

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी ने दिवाली से पहले मिनटों में खत्म कर दी टेंशन, अब हर खाते में जमा होंगे इतने लाख रुपए

 

Supreme Court daughters share in property Daughters have rights in ancestral property daughter rights What rights do daughters have in property
Advertisment
Advertisment