Advertisment

लो भई.. आ गई मौज, त्योहारी सीजन में रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, सिर्फ 499 रुपए में ले जाएं घर

LPG Cylinder Price: काफी दिनों से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम जस के तस बने हुए हैं. यूपी के ज्यादातर शहरों में 14 किग्रा गैस सिलेंडर के दाम 850 रुपए तक हैं. लेकिन यदि आपका खर्च कम हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि कंपोजिट सिलेंडर के दाम मार्केट में 499 रुपए तक पहुंच गए हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
lpg rate12

LPG Cylinder Price: काफी दिनों से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम जस के तस बने हुए हैं. यूपी के ज्यादातर शहरों में 14 किग्रा गैस सिलेंडर के दाम 850 रुपए तक हैं. लेकिन यदि आपका खर्च कम हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि कंपोजिट सिलेंडर के दाम मार्केट में 499 रुपए तक पहुंच गए हैं. हालांकि आपको बता दें कि इस सिलेंडर में गैस सिर्फ 10 किग्रा ही आती है. साथ ही यह उठाने में बहुत हल्का होता है. इसलिए कम खर्च वाले परिवार इस सिलेंडर को घर ले जा सकते हैं.   आपको बता दें कि अभी कंपोजिट सिलेंडर पूरे देश में नहीं मिलता है. देश के सिर्फ मुख्य शहरों में इस सिलेंडर को लिया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक इस,  गैस सिलेंडर के दाम आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 350 रुपए तक कम हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सावधान: 27 सितंबर तक कैंसिल रहेंगी ये 22 ट्रेनें, यात्रा प्लानिंग करने से पहले देखें लिस्ट



कम खर्च वालों के लिए बेहतर विकल्प

लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 350 रुपए कम है. जी  हां इंडेन कंपनी का कंपोजिट सिलेंडर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 499 रुपए में मिल रहा है.  आपको बता दें कि ये नया प्रकार का सिलेंडर है जिसे कंपोजिट सिलिंडर का नाम दिया गया है. फिलहाल इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सिलेंडर में 10 किग्रा ही एलपीजी गैस आती है.. साथ ही इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं. साथ ही ये उठाने में भी हल्का होता है.

अभी बदलाव की कोई उम्मीद नहीं

आपको बता दें कि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम तो हर माह कुछ न कुछ रिवाइज होते हैं. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है. इसलिए लोगों प्रतिमाह धर्य के सिवा कुछ नहीं मिलता. 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, वहीं आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर अभी पूरी तरह से मार्केट में नहीं आया है. कुछ स्थानों पर ही यह मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जिन घरों में गैस की कम खपत है ये सिलेंडर उनके लिए बहुत खास हो सकता है.

 

LPG Cheap LPG
Advertisment
Advertisment