Advertisment

Budget में ऐलान के बाद धड़ाम हुई इस Smartphone की कीमत, खरीदने वालों में मची होड़

cheapest smartphone: युवाओं में स्मार्टफोन को लेकर हमेशा क्रेज बना रहता है, लेकिन कीमत ज्यादा होने के चलते कुछ लोग इसे खरीद नहीं पाते, लेकिन अब सरकार ने स्मार्टफोन के रेट में भारी गिरावट कर दी है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
cheapest smartphone

cheapest smartphone

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आज बजट पेश कर दिया है. इस बार बजट में वित्त मंत्री युवा, बुजुर्ग, महिला और किसान समेत देश के हर वर्ग को कुछ न कुछ दिया है. इस बीच वित्त मंत्री ने कुछ ऐसी भी घोषणाएं की हैं, जिनसे आम आदमी का खासी राहत मिली है. इस क्रम में सरकार ने जहां सोने-चांदी से कस्टम ड्यूटी में कटौती करने का ऐलान किया है, वहीं मोबाइल और चार्जरों के भाव घटाने का भी वादा किया है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार ने मोबाइल और चार्जर पर कस्टम ड्यूटी 20 प्रतिशत से कम करके 15 प्रतिशत करने के फैसला किया है. इसका मतलब यह है कि अब ग्राहकों को मोबाइल या चार्जर की खरीदारी पर 5 प्रतिशत कम शुल्क देना होगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधानः आज से बदल गए हैं ये नियम, हाईवे पर गाड़ी निकालने से पहले हो जाएं अपडेट 

मोबाइल के भाव में गिरावट से खरीदार का फायदा

ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि कीमतों में 5 प्रतिशत की कटौती के बाद मोबाइल और चार्जर की क्या कीमत रह जाएगी. तो हम आपको बताते हैं कि अगर किसी फोन का रेट 20 हजार रुपए हैं. फोन पर पहले लगने वाली 20 प्रतिशत ड्यूटी के बाद फोन की कीमत 24 हजार रुपए हो जाती है. लेकिन अब बजट में ऐलान के बाद 20 हजार रुपए वाले फोन पर 5 प्रतिशत कटौती के बाद अब 15 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगेगी. 15 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी के हिसाब से 3,000 रुपए टैक्स लगेगा, जिस हिसाब से आपको मोबाइल की कीमत 23,000 रुपए पड़ेगी. मतलब साफ कि 24 हजार रुपए वाला फोन अब आपको 23,000 रुपए में पड़ेगा और आप 1,000 रुपए की बचत कर सकते हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Budget 2024: फ्री में मकान दे रही मोदी सरकार, बजट में किया बड़ा ऐलान

अब इतना सस्ता पड़ेगा चार्जर

ऐसे ही मोबाइल फोन के चार्जर की बात करें तो एक हजार रुपए वाले चार्जर पर पहले 20 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगती थी. इस हिसाब से 1,000 रुपए वाला चार्जर खरीदार को 12,00 रुपए में पड़ता है. लेकिन अब 5 प्रतिशत की कटौती के बाद अब वही चार्जर ग्राहक को 1150 रुपए का पड़ेगा. इस हिसाब से अब चार्जर की खरीदार को 50 रुपए की सीधी बचत होगी. 

smartphone 5G smartphones cheapest smartphones cheapest smartphone under 5000 cheapest smartphone
Advertisment
Advertisment