Advertisment

सिर्फ 10 रुपए का निवेश कर देगा मालामाल, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए

Post Office Scheme 2024: अगर आप कम निवेश में ज्यादा पैसा कमाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम आपकी सभी चिंताओं को दूर कर देंगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Indian-post-office

Post Office Scheme 2024: अगर आप कम निवेश में ज्यादा पैसा कमाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम आपकी सभी चिंताओं को दूर कर देंगी. जैसे ही आपकी पॅालिसी मैच्योर होगी एकमुश्त 16 लाख रुपए आपके अकाउंट में पहुंच जाएंगे. आपको बता दें कि स्कीम की खास बात ये है कि इसके लिए कोई उम्र की बाउंडेशन नहीं है. 10 साल का बच्चा भी स्कीम के तहत निवेश शुरू कर सकता है. पोस्ट ऑफिस ने सिर्फ अल्प आय वालों के लिए ही छोटी बचत योजना स्कीम को डिजाइन किया था. ताकि कम आय वाले निवेशक भी अपना भविष्य संवार सकें..

Advertisment

यह भी पढ़ें :1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

सिर्फ 10 रुपए के निवेश से चल सकता है खाता

आपको बता दें कि छोटी बचत योजना के तहत आप सिर्फ 100 रुपए से खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं. यही नहीं 10 रुपए प्रतिमाह का निवेश  करके खाता चालू रख सकते हैं. हालांकि आप इसमें अधिकतम कितना भी धन जमा कर सकते हैं. जितना ज्यादा आपका निवेश होगा. मैच्योरिटी पर उतना ही ज्यादा आपको एकमुश्त पैसा मिलेगा. इस स्कीम की एक और खास बता है,  निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि योजना की ज्यादा जानकारी के लिए निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं. ताकि सभी प्रश्नों के उत्तर सही से मिल सके.. 

Advertisment

स्कीम से जुड़ने का तरीका

पोस्ट ऑफिस की आरड़ी स्कीम से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसमें उम्र की कोई ज्यादा समय-सीमा नहीं है. पैरेंट्स अपने 10 साल के बच्चों के नाम से भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर जुड़ सकते हैं. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है. यदि आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जाकर स्की से जु़ड़ सकते हैं.

Utilities Utilities news Utilities news in Hindi Utilities news in hidni
Advertisment
Advertisment