Advertisment

इन 1 करोड़ महिलाओं की आई मौज, पीएम मोदी के जन्मदिन पर मिलेंगे 10,000 रुपए

Government Scheme: सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. जी हां यहां बात हो रही है ओडिसा सरकार की सुभद्रा योजना की.

author-image
Sunder Singh
New Update
Govt-scheme 28

Government Scheme: सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. जी हां यहां बात हो रही है ओडिसा सरकार की सुभद्रा योजना की. जिसमें जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के  बाद पात्र महिलाओं को 10,000 रुपए की आर्थिक मदद सरकार की ओर से मिलेगी. सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से योजना का शुभारंभ किया है. पात्र महिलाओं के खाते हर 6 माह में पांच हजार रुपए डालने का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है.ओडिशा सरकार की जानकारी के अनुसार राज्य की तकरीबन एक करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी, बेसिक सैलरी 21000 रुपए करने का प्रस्ताव

पीएम मोदी के जन्मदिन पर मिलें

ओडिशा सरकार 17 सितंबर यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर इस योजना की शुरूआत करने जा रही है. इस योजना में महिलाओं को साल में 5-5 हजार रुपये की दो किस्तों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे खाते में रुपये भेजे जाएंगे. योजना की पात्रता की बात करें तो आवेदक महिलाओं की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी जरूरी है.  साथ ही संबंधित महिलाएं मूल रूप से ओडिसा की निवासी होना जरूरी है. योजना के तहत जो महिलाएं सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें लाभ नहीं दिया जाएगा. साथ ही जिन महिलाओं के घर में कोई भी सरकारी जॅाब में है. उन्हे भी योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.. 

Advertisment

क्या है सुभद्रा योजना?

जानाकारी के मुताबिक, ओडिशा सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सुभद्रा योजना की शुरूआत करने का फैसला लिया है. इस योजना के तहत महिलाओं को सालाना ₹10000 दिए जाएंगे. ओडिशा सरकार की जानकारी के अनुसार राज्य की तकरीबन एक करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा. सरकार की ओर से योजना के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news Paytm Utility bill payments matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment