Advertisment

इन 10 लाख लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त गेहूं चना और चीनी, राशन कार्ड रद्द करने का फरमान

Ration Card Scheme: हाल ही में सरकार ने गेंहू, चना और चीन के साथ 10 रसोई संबंधी चीजें फ्री देने की घोषणा की थी. लेकिन अब राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर भी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि सरकार बहुत जल्द अपात्र लोगों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी कर रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ration-card-cancel

Ration Card Scheme:   हाल ही में सरकार ने गेंहू, चना और चीन के साथ  10 रसोई संबंधी चीजें फ्री देने की घोषणा की थी. लेकिन अब राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर भी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि सरकार बहुत जल्द अपात्र लोगों के राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी कर रही है. संदिग्ध राशन कार्ड धारकों की जांच की जा रही है. जांच के बाद पूर्ति विभाग को सूची भेजी जाएगी. जिसके बाद अपात्र राशन कार्डों को रद्द करने किये जाने की कार्रवाई की जाएगी.. जानकारी के मुताबिक गरीब अन्मूलन योजना सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसे कोरोनाकाल के दौरान शुरू किया गया था.  लेकिन अब योजना में फर्जीवाड़े की बू आने लगी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : जन्माष्टमी पर रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, सिर्फ 500 रुपए में पहुंचेगा घर

ऐसे कार्ड होंगे रद्द

आपको बता दें कि वर्तमान में देश के अंदर 90 करोड़ लोग फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं. लेकिन इनमें करोड़ों लोग ऐसे भी जो अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ ले रहे हैं. जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि लाखों लोग तो ऐसे हैं जो टैक्सपेयर्स होने के बावजूद भी फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं. साथ ही थार कार में फ्री गेहूं और चावल लेने राशन की दुकान पर पहुंचते हैं. ऐसे ही राशन कार्ड धारकों को चिंहित करने का काम किया जा रहा है. ताकि योजना से फर्जीवाड़ा खत्म किया जा सके.. 

ये 9 चीजें भी मिलेंगी फ्री

 गेहूं, दालें, चना, चीनी, नमक, सरसों का तेल, आटा, सोयाबीन और मसाले शामिल हैं.  आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई अन्य चीजों को इसमें शामिल करने की बात चल रही है. सरकार ने लोगों की सेहत को सुधारने के लिए और उनके खाने में पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है.  इससे लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ भी बेहतर होगी. सभी कोटेदारों को इसके निर्देश दे दिये गए हैं. साथ ही आपूर्ती विभाग के अधिकारियों को योजना का क्रियान्व्यन ठीक से कराने के निर्देश भी जारी किये गए हैं. ताकि लोगों कोई परेशानी न हो. साथ ही सभी पात्र लोगों को योजना का लाभ मिलता रहे.

ईकेवाईसी कराना भी जरूरी 

आपको बता दें कि सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश जारी किये हैं.  इसके लिए पहले तारीख 30 जून तय की गई थी. लेकिन अब इस तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है.  अगर 30 सितंबर तक भी राशन कार्ड धारकों ने ईकेवाईसी नहीं कराई तो ऐसे कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है. इसलिए समय रहते सभी लाभार्थी राशन कार्ड की ईकेवाईसी जरूर करा लें. अन्यथा योजना से वंचित किये जा सकते हैं. 

Free Ration Card news latest utility news today utility Free Ration card scheme Latest Utility Free Ration ATM light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news Free Ration
Advertisment
Advertisment