Advertisment

1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Changes from 1st August: आज 31 जुलाई है, यानि कुछ ही घंटे बाद नया त्योहारी माह अगस्त शुरू होने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है 1 अगस्त से ये पांच बड़े बदलाव आपको देखने को मिलेंगे. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

author-image
Sunder Singh
New Update
1-aug-rule-changes

Rule Changes from 1st August: आज 31 जुलाई है, यानि कुछ ही घंटे बाद नया त्योहारी माह अगस्त शुरू होने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है 1 अगस्त से ये पांच बड़े बदलाव आपको देखने को मिलेंगे. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. वैसे तो हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के रेट रिवाइज होते हैं. लेकिन इस बार बताया जा रहा है कि घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती हो सकता है. इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक एचडीएफसी ने अपने सर्विस चार्ज में कुछ बदलाव  किया है. बदले हुए  सभी नियम 1 अगस्त 2024 से लागू कर दिये जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Alert: खतरे की घंटी है हार्ट इमोजी, लग सकता है 66 लाख का जुर्माना, जेल का भी प्रावधान

1. गूगल मैप्स में बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि 1 अगस्त से गूगल मैप्स में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. जानकारी के मुताबिक 1 अगस्त से कंपनी अपनी सर्विस चार्ज 70% तक कम कर रही है. आम यूजर्स को कोई नया चार्ज नहीं देना होगा, यानी Google Maps के रोजमर्रा के इस्तेमाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

2. घटेंगे एलपीजी सिलेंडर के दाम 

वैसे तो हर माह की 1 तारीख को सिलेंडर  के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन काफी टाइम से घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उम्मीद है कि घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती की जा सकती है. वहीं  पिछले महीने सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने में भी सरकार सिलेंडर के दाम कम कर सकती है.

3. अगस्त में कुल 13 दिन  बैंकों की छुट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक अगस्त माह त्योहारी  होता है. इस माह बैंक छुट्टियों की भरमार होती है. इस अगस्त भी 13 दिनों तक बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. ऐसे में अगर बैंकिंग से जुड़े आपके काम अटके हैं तो बैंक जाने से पहले  बैंक हॉलिडे लिस्ट (August Bank Holiday List) जरूर देख लें. क्योंकि बैंकों में पूरे 13 दिन काम-काज बंद रहेगा.

4. ITR न भरने पर लगेगा जुर्माना

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने इनकम टैक्स भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई निर्धारित की है. यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न तय तारीख से पहले नहीं भरते हैं तो आपको 5000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से कम है , 1,000 रुपये और अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो देरी से ITR भरने पर जुर्माना ₹5,000 तक हो सकता है.

Advertisment



5. HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड पर लगेगा  एक्सट्रा चार्ज

निजी सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी 1 अगस्त से अपने कुछ सर्विस चार्जों में इजाफा करने वाला है.  जानकारी के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड से ऐप्स जैसे CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge आदि से रेंट देने पर 1% ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा. इसके अलावा 5 हजार रुपये से ज्यादा का एक बार में पेट्रोल-डीज़ल भरवाने पर भी 1% चार्ज लगेगा.

latest utility news today Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News 1 august
Advertisment
Advertisment