Advertisment

1st October से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर, जानें क्या-क्या बदलेगा

New Rules From 1st october : सितंबर माह के सिर्फ पांच दिन ही शेष बचें हैं. त्योहारी माह अक्तूबर पांच दिन बाद आ जाएगा. लेकिन अक्तूबर आम आदमी के लिए कई बदलाव लेकर आएगा. वैसे तो हर माह की एक तारीख को कुछ जरूरी चीजों के रेट रिवाइज होते हैं.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
1st-oct-rule-changes
Advertisment

New Rules From 1st october :  सितंबर माह के सिर्फ पांच दिन ही शेष बचें हैं. त्योहारी माह अक्तूबर पांच दिन बाद आ जाएगा. लेकिन अक्तूबर आम आदमी के लिए कई बदलाव लेकर आएगा. वैसे तो हर माह की एक तारीख को कुछ जरूरी चीजों के रेट रिवाइज होते हैं. लेकिन अक्तूबर माह त्योहारी है, इसी माह सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीवाली भी पड़ रहा है. इसलिए एलपीजी सहित कई नियमों में बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालेगा. आईए जानते हैं क्या-क्या 1 अक्तूबर को बदलने वाला है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : खुशखबरी: दिन निकलते ही किसानों की आई मौज, 6000 के स्थान पर 10000 रुपए देने की तैयारी! जश्न का माहौल



1. LPG Cylinder रेट रिवाइज 

आपको बता दें कि हर माह की 1 तारीख को पेट्रोलियम कंपनीज एलपीजी सिलेंडर के दाम रिवाइज करती हैं. पिछले कई माह से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जबकि कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है. इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में अवश्य ही कटौती हो सकती है. हालांकि ये सिर्फ संभावनाएं ही हैं. 

2. CNG-PNG दाम 

वहीं जानकारी मिल रही है कि सितंबर से ऑयल मार्केट कंपनियों द्वारा हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें रिवाइज की जाएंगी.  यानि में रेट में बदलाव होना तय माना जा रहा है.  1 सितंबर को एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की नई कीमत को पेश किया जा सकता है.

Advertisment

3. Fake Calls पर लगेगी लगाम 

1 अक्तूबर से फेक कॅाल को लेकर ट्राइ सख्त मोड़ में आ गया है.  सभी टेलीकॅाम कंपनीज को निर्देशित किया गया है कि जल्द ही फेक कॅाल्स पर लगाम लगाई जाए.  हालांकि ये आदेश सितंबर के लिए था. लेकिन फेक कॅाल आना बंद नहीं हुई थी. जिसके बाद एक  बार फिर से  ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीसीएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली कमर्शियल मैसेजिंग और टेलीमार्केटिंग कॉल को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर 30 अक्टूबर तक शिफ्ट करने के लिए कहा है. ताकि फेक कॅाल बंद हो जाएं... 

4. Credit Card संबंधी नियम

जानकारी के मुताबकि 1 अक्टूब से एचडीएफसी सहित कई बैंक अपनी सर्विस में कुछ बदलाव करने का प्लान कर रहे हैं.  जैसे यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय किया जा सकता है. इसके अलावा  IDFC First Bank की ओर से भी क्रेडिट कार्ड से भुगतान के दिन को 18 से घटाकर 15 दिन करने की प्लानिंग है. हालांकि इसके लिए आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन बताया जा रहा है कि एक या दो दिन में इसकी घोषणा बैंकों की ओर से हो सकती है... 

 

latest utility news today Latest Utility News Latest Utility utility
Advertisment
Advertisment