Advertisment

Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलने वाला राशन कार्ड, अप्लाई करके भी नहीं होगा कोई फायदा

Ration Card: गरीबों को दो वक्त के भोजन के लिए सरकार मुफ्त में अन्न दे रही है. इसके लिए राशन कार्ड जरुरी है. इसे बनवाने के लिए आपको पात्र होना होगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ration Card

Ration Card

देश के जरूरतमंद लोगों के देखरेख की जिम्मेदारी केंद्र सरकार संभालती है. केंद्र सरकार ही उन्हें विभिन्न सुविधाएं देती है. सरकार ने इसके लिए कई विभाग बनाए गए हैं. भारत में गरीब लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुफ्त राशन दिया जा रहा है. लोगों को इसके लिए राशन कार्ड दिए जाते हैं. इसके बिना मुफ्त राशन नहीं मिल सकता. 

Advertisment

 राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपनी पात्रता साबित करनी होगी. इसके बाद ही आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ राज्यों में तो आप ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं तो वहीं कुछ राज्यों में आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा. पर क्या इसके लिए हर कोई अप्लाई कर सकता है. आइये जानते हैं…

यह लोग नहीं बनवा सकते राशन कार्ड

राशन कार्ड के लिए खाद्य विभाग ने कुछ मापदंड तय किए हैं. इसे पूरा करना जरूरी है, जिसके बाद ही राशन कार्ड जारी किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति इन मापदंडों पर खरा नहीं उतरता तो उसका राशन कार्ड नहीं बनेगा. नियमों के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के नाम 100 वर्ग मीटर से अधिक की प्रॉपर्टी है, जैसे- फ्लैट, प्लॉट, घर या दुकान है तो उनका राशन कार्ड नहीं बन सकता. इसके अलावा, अगर आवेदक के पास कार या फिर ट्रैक्टर है तो उसका भी राशन कार्ड नहीं बन सकता.  

आवेदक के परिवार का कोई व्यक्ति अगर किसी सरकारी नौकरी में है तो उनका भी राशन कार्ड नहीं बन सकता है. ग्रामीण परिवारों की सालाना आय अगर दो लाख रुपये से अधिक है और शहरी क्षेत्र के आवेदक की सालाना कमाई तीन लाख से अधिक होती है तो उनका भी आवेदन खारिज हो जाएगा. इनकम टैक्स देने वाले लोगों के साथ-साथ लाइसेंसी हथियार रखने वाले लोग भी राशन कार्ड अपना राशन कार्ड नहीं बना सकते.

पात्र लोग ऐसे करें आवेदन

बता दें, भारत सरकार राशन कार्ड गरीब जरुरतमंदों को जारी करती है. यह सिर्फ उनके लिए है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. पात्र लोग अगर राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप लोग भी अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र में इसके लिए आवदेन कर सकते हैं.

Free Ration Card news Ration Card Free Ration card scheme how to apply for ration card
Advertisment
Advertisment