Advertisment

Bad News: दिवाली से पहले आई बुरी खबर, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा FREE का राशन

दिवाली से पहले फ्री राशन स्कीम का लाभ उठाने वालों के लिए बुरी खबर आई है. अब सरकार ने कुछ लोगों के नाम लिस्ट से हटाने की प्लानिंग की है, लेकिन इनमें आपका भी नाम हो सकता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free Ration

Bad News: दिवाली से पहले आई बुरी खबर, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा FREE का राशन

Advertisment

Free Ration: राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के लिए बुरी खबर सामने आई है. इस योजना में ई-केवाईसी नहीं करवाने वालों को अगले महीने ने राशन नहीं मिलेगा. क्योंकि सरकार स्पष्ट कर दिया है कि जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनके नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे. इसके साथ ही उनके स्थान पर नए नाम जोड़े जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना (National Food Security Scheme) में जिन लोगों ने 30 सितंबर तक ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन पात्र लाभार्थियों को अगले महीने यानी नवंबर से गेहूं नहीं मिलेगा. इसके साथ ही 31 अक्टूबर तक भी ई-केवाईसी नहीं कराने वाले लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना से हटा दिया जाएगा. इस तरह से ये लोग फ्री राशन स्कीम का लाभ नहीं उठा सकेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी महिलाओं की मन गई दिवाली, सरकार ने अकाउंट में भेजने शुरू किए 2100 रुपए

हटाए जाएंगे इन लोगों के नाम

यहां हम बात कर रहे हैं राजस्थान की. दरअसल, राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश में 10 लाख नए नाम जोड़े गए हैं. ये नाम सक्षम लोगों को योजना से हटाने के बाद जोड़े गए हैं. इन पात्र लाभार्थियों में 1 लाख 70 हजार दिव्यांग, न्यू मैरिड महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. सरकार की प्लानिंग है कि आने वाले समय में विधवा महिलाओं, कचना बनने वाले और घुमंतू परिवारों को भी इस योजना का लाभ दिया जाए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना में फ्री का राशन लेने वाले पात्र परिवारों के सभी सदस्यों के लिए ई-केवाईसी (पोस मशीन के जरिए) कराना जरूरी है. एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक केवल 82.20 प्रतिशत सदस्यों ने ही ई-केवाईसी कराया है. जबकि 18 प्रतिशत के आसपास लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है. ऐसे में इन लोगों के नाम योजना से हटाए जा सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: महिलाओं को 10 दिन पहले ही मिला दिवाली का गिफ्ट, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अब नहीं मिल पाएका फ्री राशन का लाभ

ई-केवाईसी कराने के लिए आपको नजदीकी डीलर के पास अपना आधार कार्ड लेकर जाना है. डीलर के यहां रखी बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से आपका आधार कार्ड लिंक से ई-केवाईसी हो जाएगा. आपको बता दें कि राशन कार्ड ई-केवाईसी कराने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता. अगर किसी कंज्यूमर के फिंगर प्रिंट स्कैन नहीं होते तो उसके लिए आइरिस मशीन से आंखों की पुतलियों से ई-केलाईसी किया जाएगा. 

Free Ration Free Rationbreaking news Free Ration Card news free ration Government Scheme free ration in india Free Ration card scheme Free Ration in UP
Advertisment
Advertisment