Advertisment

1 अगस्त से देश में बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

1 अगस्त 2024 से गूगल मैप के नियम बदल रहे हैं. गूगल ने भारत में अपनी सर्विस चार्जेज में 70 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है. इसके अलावा अब चार्जेज का भुगतान डॉलर की जगह रुपए में होगा. इसका असर आम यूजर्स पर नहीं पड़ेगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Rule Change From 1st August

एक अगस्त से बदल रहे नियम

Rule Change From 1st August: 1 अगस्त से कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जिससे आपकी जेब का गुणा-गणित बदल जाएगा. यानी आप अभी तक अपने महीने के बजट जिस तरह से बनाते हैं, उसमें आपको कई बदलाव करने पड़ेंगे. दरअसल, अगस्त महीने की पहली तारीख से कई फाइनेंशियल रूल्स बदल जाएंगे. इन सभी नियमों का असर सीधा आप की जेब पर पड़ेगा. चलिए जानते हैं 1 अगस्त से क्या क्या बदलने वाला है? 1 अगस्त से बदलने वाली चीजों में पहला नंबर आता है आपकी रसोई की सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज़ का. यानी LPG सिलिंडर का. हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम अपडेट होते हैं. इनकी कीमतों को तेल कंपनियां अपडेट करती हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  क्या है भूटानी आलू? अब आपकी रसोई में आएगा नजर...बजट में ऐलान

LPG सिलेंडर के प्राइस

1 अगस्त को सुबह 6:00 बजे LPG सिलेंडर के प्राइस अपडेट होंगे. LPG सिलेंडर में घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर शामिल हैं. जुलाई में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की थी. वहीं अगस्त 2023 में घरेलू सिलेंडर के दाम में बदलाव हुए थे. आम जनता को उम्मीद है कि अगस्त में सिलेंडर के दाम में कटौती होगी. हालांकि असल में क्या होगा ये तो एक तारीख को ही पता चलेगा.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव

दूसरा सबसे इम्पोर्टेन्ट बदलाव है आपके वॉलेट में रखे क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में. अगर आपके पास HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आपको बता दें कि 1 अगस्त से बैंक अपने क्रेडिट कार्ड की नियम बदल रहा है. नए नियम के अनुसार अगर यूजर्स थर्ड पार्टी पेमेंट एप के जरिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें एक फ़ीसदी का चार्ज देना होगा. यानी आपकी जेब पर बोझ थोड़ा बढ़ सकता है. हालांकि ये चार्ज हर एक ट्रांजेक्शन पर ₹3000 तक सीमित होगा. इसके अलावा ₹50,000 से ज्यादा के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन और ₹15,000 से ज्यादा के फ्युअल ट्रांजेक्शन  पर एक फ़ीसदी का चार्ज देना होगा. वहीं रिवॉर्ड पॉइंट्स को रिडीम करने के लिए ₹50 का चार्ज देना होगा. ऐसे में रिडीम पॉइंट्स के चार्ज से बचने के लिए आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स को 1 अगस्त से पहले रीडिंग करना होगा.

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

गूगल मैप के बदल रहे नियम 

1 अगस्त 2024 से गूगल मैप के नियम बदल रहे हैं. गूगल ने भारत में अपनी सर्विस चार्जेज में 70 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है. इसके अलावा अब चार्जेज का भुगतान डॉलर की जगह रुपए में होगा. इसका असर आम यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. यहाँ आपको ये भी बता दें कि अगस्त में अगर आपको बैंक में काम है तो तारीखों पर नजर जरूर डालें. अगस्त में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, इस महीने में कई छुट्टियां है. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षा बंधन और 26 अगस्त को जन्माष्टमी है. इसके अलावा सभी रविवार और दूसरा चौथा शनिवार और बाकी छुट्टियां मिला ले तो करीब 13 दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह खबर भी पढ़ें-  Bank Holidays 2024: 31 जुलाई से पहले निपटा लें अपने काम, अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

Advertisment

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कर रही बदलाव

इसके अलावा में महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी के दाम भी संशोधन करती हैं. 1 अगस्त 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं. इसके पहले अप्रैल महीने में हेच ऐफ़ की कीमतों में कटौती की गई थी.

Advertisment
Advertisment