Advertisment

छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी, अभी सुधार लें यह गलती वरना नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 18वीं किस्त जल्द आने वाली है. अगर आपने यह गलती कर दी है तो आपको दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Farmer File

Kisan Samman Nidhi Scheme

Advertisment

हर देश की सरकार अपने देश के लोगों के लिए विभिन्न तरीके की योजनाएं लेकर आती है. ताकि देश की गरीब और जरुरतमंद जनता को लाभ मिले. अन्य सरकारों की भांति भारत सरकार भी अपने देश के लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है. देश के करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिलता है. 

भारत एक कृषि प्रधान देश है. देश की 50 प्रतिशत आबादी खेती किसानी पर निर्भर है. इसलिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती है. इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा होता है. सरकार ने साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरू की थी. 

यह खबर भी पढ़ें- Israel Hezbollah Iran Conflict: कड़ी टक्कर दे रहा हिजबुल्लाह, ग्राउंड ऑपरेशन में इजरायल के आठ सैनिक मारे गए, लेबनान में खूनी संघर्ष

18वीं किस्त आने वाली है

योजना के तहत सरकार लाभार्थी किसानों को हर साल छह हजार रुपये देती है. सरकार इस राशि को दो हजार-दो हजार की तीन किश्तों में देती है. अब तक योजना की 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं. किसान को योजना की 18वीं किस्त का इंतजार है. हालांकि, अब भी ऐसे कई किसान हैं, जिसे योजना की पिछली किस्त भी नहीं मिल पाई है. कई लोगों के खातों में अब तक दो हजार रुपये ट्रासंफर नहीं हुए हैं. आप लोग खुद भी जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे क्यों नहीं आए हैं. 

पैसे अटकने का यह हो सकता है कारण

दरअसल, किसान योजना से जुड़े हितग्राही किसानों को सरकार ने पहले ही ई-केवाईसी और भू-सत्यपान करवाने के निर्देश दिए थे. आप सीएससी सेंटर में जाकर जान सकते हैं कि आपके खाते में ई-केवाईसी और भूसत्यापन पूरा हुआ है या फिर नहीं. अगर नहीं हुआ तो आज ही आप इस काम को पूरा कर लें क्योंकि आपकी किस्त अटकने का एक कारण यह भी हो सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल का नया पता ये होगा, मनीष सिसोदिया भी शिफ्ट करने को तैयार

इसके अलावा, अगर आपके बैंक खाते की कोई जानकारी गलत है तो भी आपकी किस्त अटक सकती है. इसलिए उसे ठीक करवा लें. 

अब मान लीजिए, आपने पहले ही ई-केवाईसी और भूत्यापन करवा रखा है और आपके खाते की सारी जानकारी भी सही है फिर भी आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आप योजना से जुड़े हेल्पलाइलन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- आपके घर में कितनी हैं टॉयलेट सीट्स... टैक्स लेने को तैयार यहां की सरकार, जानें कितना देना होगा हर माह

Kisan Samman Nidhi
Advertisment
Advertisment