Advertisment

किराए पर घर देने वाले हो जाएं सावधान, चुकाना होगी बड़ी कीमत

प्रॉपर्टी के बढ़ते रेट के बीच अगर आपके पास भी है घर या दुकान और आप किराए पर देना चाहते हैं तो आपके लिए ये बहुत काम की खबर है. क्योंकि इस खबर के बाद एक बड़ी गलती करने से बच जाएंगे.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
House On Rent

महंगाई के इस दौर में लोग आजीविका बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करते हैं. खास तौर पर अगर उनके पास ज्यादा प्रॉपर्टी है तो वह इसे किराए पर देकर अपनी आमदनी बढ़ाने का काम करते हैं. बीते कुछ वर्षों में देशभर में रियल एस्टेट का मार्केट तेजी से बढ़ा है. ऐसे में लोगों का रुझान भी प्रॉपर्टी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. बजट 2024 में केंद्र सरकार ने रियल ऐस्टेट को लेकर अहम कदम उठाए हैं. ऐसे में किराए पर घर देने वालों और खरीदने वालों के लिए नियम में बदलाव किया गया है. यही वजह है कि अगर आप भी अपना घर किराए पर देते हैं तो आपके लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपने इन बातों को नजरअंदाज किया तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है. 

Advertisment

किराए पर घर देना है तो गांठ बांध ले ये बात

अगर आपके पास कुछ ऐसी प्रॉपर्टी है जो आप किराए देना चाहते हैं ये दे रहे हैं तो आपके लिए एक बात बहुत जरूरी है जिसे आपको गांठ बांध लेना चाहिए. दरअसल घर या दुकान किराए पर देते हुए वक्त अकसर मालिक एक गलती कर बैठता है. नतीजा इस गलती की उसकी भारी कीमत भी चुकाना पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें - Bihar Scheme: महिलाओं को यह सरकार दे रही है चार हजार, ऐसे करना होगा अप्लाई

Advertisment

किराए पर घर  देने वालों के लिए जरूरी है कि वह जिस किसी को भी अपना घर क्यों न दे रहे हों इस बात की तस्दीक कर लें कि उनकी प्रॉपर्टी का अग्रीमेंट जरूर करा लें. आमतौर लोग ये गलती कर बैठते हैं कि अपने किसी जानने वाले को जब किराए पर घर या कोई प्रॉपर्टी देते हैं तो रेंट अग्रीमेंट नहीं कराते हैं. ऐसे में कई बार विवाद की स्थिति बन जाती है. 

मकान मालिक न करें ये गलती

यही नहीं मकान मालिक को जब कभी किराया बढ़ाना हो तो वह नहीं बढ़ा पाता है. क्योंकि उसके पास पिछले किराए का कोई अग्रीमेंट नहीं होता है और इसी वजह से उन्हें अपना किराया बढ़ाने में भी दिक्कत आती है. इसके अलावा कुछ स्थिति में किराएदार मकान खाली ही नहीं करते हैं. 

Advertisment

ऐसे में अगर आपको भी अपना घर किराए पर देना है तो फिर अग्रीमेंट न बनवाने वाली गलती बिल्कुल नहीं करना है.  

यह भी पढे़ं - Railway: क्या वेटिंग विंडो टिकट में आप कर सकते हैं सफर, जानें रेलवे का यह नियम

House Rent home loan Real Estate news Aam Budget 2024 Land Lord house rent allowance
Advertisment
Advertisment