Advertisment

Gold खरीदते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना बहुत पछताओगे!

सोना एक कीमती निवेश है, लेकिन इसे खरीदते समय कुछ अहम बातों का ख्याल रखना बहुत-बहुत जरूरी है. सोने की खरीद आपके पैसों को सिक्योर करती है, साथ ही भविष्य में आर्थिक मजबूती देती है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
gold buying tips

सोना एक कीमती निवेश है, लेकिन इसे खरीदते समय कुछ अहम बातों का ख्याल रखना बहुत-बहुत जरूरी है. बता दें कि, सोने की खरीद से न सिर्फ आपका पैसा सिक्योर होता है, बल्कि भविष्य में आने वाले किसी भी परेशानी से निपटने के लिए ये आपको आर्थिक रूप से मजबूत करता है! लिहाजा अगर आप सोना खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आर्टिकल में नीचे दिए गए सुझावों पर जरूर अमल करें:

Advertisment

1. हमेशा विश्वसनीय जगह से ही सोना खरीदें

जब आप सोना खरीदें, तो इसे केवल विश्वसनीय और प्रतिष्ठित ज्वैलरी स्टोर्स से ही खरीदें. विश्वसनीय ज्वैलर्स न केवल उच्च गुणवत्ता का सोना प्रदान करते हैं, बल्कि उनकी सेवा और ग्राहक सुरक्षा भी बेहतर होती है. इससे आप धोखाधड़ी या घटिया गुणवत्ता के सोने से बच सकते हैं. 

2. मेकिंग चार्ज का पता लगाएं

Advertisment

सोना खरीदने से पहले, मेकिंग चार्ज (जो ज्वैलरी बनाने के लिए लिया जाता है) के बारे में जानना बेहद महत्वपूर्ण है. मेकिंग चार्ज अलग-अलग ज्वैलरी स्टोर्स और डिजाइन के अनुसार बदल सकता है. पहले से मेकिंग चार्ज की जानकारी प्राप्त करके आप अपने बजट को सही से प्लान कर सकते हैं और बाद में किसी अप्रत्याशित खर्च का सामना करने से बच सकते हैं.

3. सोना खरीदते समय हॉलमार्क का निशान जरूर देखें

सोने की गुणवत्ता की पुष्टि के लिए हॉलमार्क एक महत्वपूर्ण संकेतक है. हॉलमार्किंग एक मानक प्रमाणपत्र है जो सोने की शुद्धता को दर्शाता है. जब आप सोना खरीदें, तो सुनिश्चित करें कि सोने पर हॉलमार्क का निशान स्पष्ट रूप से दिख रहा हो. यह सुनिश्चित करता है कि सोना 22 कैरेट या 24 कैरेट के मानक के अनुसार है और यह असली है.

Advertisment

4. बिल जरूर लें

सोना खरीदते समय एक बिल प्राप्त करना न भूलें. बिल आपके सोने की खरीदारी का प्रमाण होता है और भविष्य में किसी भी शिकायत या रिटर्न के मामले में मददगार हो सकता है. इसके अलावा, बिल पर आपको सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, और ज्वैलरी का विवरण मिलता है, जो भविष्य में काम आ सकता है.

gold buying digital gold buying News
Advertisment
Advertisment