Advertisment

दिवाली और छट पर घर जाने के लिए इस तरकीब से करें टिकट बुक, मिल जाएगी कंफर्म सीट

Confirmed Ticket Booking: अक्तूबर माह के 10 दिन बीत चुके हैं यानि सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली और छट दोनों की नजदीक आ गए हैं. ऐसे में लोगों ने घर जाने के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
train-11
Advertisment

Confirmed Ticket Booking: अक्तूबर माह के 10 दिन बीत चुके हैं यानि सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली और छट दोनों की नजदीक आ गए हैं. ऐसे में लोगों ने घर जाने के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी हैं. पर ज्यादातर ट्रेनें फुल हैं. इसलिए लोगों को कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते कई लोग अपने घर जाने का प्लान ही टाल रहे हैं. यदि  आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो इस ट्रिक से टिकट बुक करें आपको 80 फीसदी तक कंफर्म टिकट मिल जाएगा. आइये जानते हैं कौन सी है ये खास तरकीब...

यह भी पढ़ें : सावधान! मकान मालिकों के लिए नया फरमान, अब किराए पर नही दे सकेंगे मकान, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

विकल्प स्कीम से करें टिकट बुक

आपको बता दें कि रेलवे ने विकल्प स्कीम से टिकट बुक करने की सुविधा यात्रियों को दी है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं. भारतीय रेलवे ने 2015 में विकल्प स्कीम की शुरुआत की थी. इस स्कीम के तहत पैसेंजर ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक (Waiting Train Ticket) करने के दौरान कन्फर्म टिकट पाने के लिए दूसरे ट्रेन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. जिसके तहत ज्यादातर यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल भी जाता है. 


क्या करें यात्री

मान लीजिए अगर कोई पैसेंजर वेटिंग टिकट बुक करता है और ATAS के ऑप्शन को सेलेक्ट करता है. तब यह स्कीम उस रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध करवाने में मदद करती है. आसान भाषा में समझाएं तो जब आप टिकट बुक कर रहे होते हैं तो उस समय सभी ट्रेन की सीट अवेलेबिलिटी (Train Seat Availability) चेक करने के बाद, किसी भी ट्रेन में कन्फर्म सीट नहीं मिलने पर ही किसी ट्रेन की वेटिंग टिकट लेते हैं. 

स्पेशल ट्रेन भी अच्छा विकल्प

साथ ही आपको बता दें कि त्योहारी सीजन में रेलवे ने इस बार पहले ही 100 से भी ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है.  यदि आपको किसी वजह विकल्प तरीके से टिकट नहीं मिल पा रहा है तो स्पेशल ट्रेन में टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. ये ट्रेनें 20 अक्तूबर से ही शुरू हो जाएंगी. साथ ही दिवाली व छट पूजा के बाद तक संचालित रहेंगी. इसलिए परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. 

IRCTC diwali breking news in chhth pooja chhth pooja trending news
Advertisment
Advertisment