Advertisment

Electric Vehicles को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने शुरू किया 10 हजार करोड़ का मेगा प्रोग्राम, आपको ऐसे मिलेगा फायदा

Electric Vehicles: पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 10,900 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने योजना का शुभारंभ किया.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM E Drive Scheme

PM E Drive Scheme (File)

Advertisment

Electric Vehicles:इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में प्रोत्साहित करने के लिए पीएम ई-ड्राइव योजना शुरू की गई है. यह योजना 10,900 करोड़ रुपये की है. प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में मंगलवार को केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने योजना की शुरुआत की. इससे जुड़े पोर्टल और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया गया. इसके जरिए Electric Vehicles की खरीद और बिक्री प्रक्रिया आसान हो जाएगी. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- 'ईरान को चुकानी होगी अपनी गलती की कीमत', इजरायल पर हमले के बाद बोले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Electric Vehicles: सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था बेहतर होगी

कार्यक्रम के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम ई-ड्राइव पर्यावरण के लिहाज से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. इससे घरेलू स्तर के उत्पादन और नमोन्वेष को बढ़ावा मिलेगा. शहरों के अंदर सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था बेहतर हो जाएगी.  भारत के 40 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में अगले दो वर्षों के अंंदर 14 हजार से अधिक बसें शुरू की जाएंगी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

Electric Vehicles: कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव कामरान रिजवी ने बताया कि सरकार को भेजे गए प्रस्ताव से जुड़े हर पहलू का पहले बारीकी से अध्ययन किया गया. उसके बाद कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी. कार्यक्रम में कहा गया कि बैटरी की लागत कम हो रही है. कई श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद कुल वाहनों की खरीद से 10 प्रतिशत अधिक है.  

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Good News: दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ती हुई Electric Car, अब बाइक की कीमत में घर ले आइए नई गाड़ी

Electric Vehicles: एक आधार कार्ड पर एक ही बार ले सकेंगे वाहन

मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव हनीफ कुरैशी ने कहा कि योजना है कि एक आधार कार्ड पर एक ही श्रेणी का वाहन खरीदा जा सकता है. ग्राहक सत्यापन के बाद पोर्टल पर ही आधार सत्यापित किया जाएगा. सबसे पहले, वाहन का अस्थायी नंबर भरना होगा, जिसके बाद उसका वाउचर नंबर तैयार किया जाएगा. उसके प्रिंट को ग्राहक और डीलर करवाके पोर्टल पर अपलोड करना होगा, जिसके बाद वाहन खरीदा जा सकता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Rule Change From October 2024: अक्टूबर से इन जगहों पर बदलेंगे नियम, पीपीएफ खाते समते पैन कार्ड को लेकर जानें अहम बातें

Electric Vehicles Electric Vehicles in India EV budget electric vehicles Electric Vehicles Latest News
Advertisment
Advertisment