Advertisment

Gold Price Today: आज धड़ाम हो गए सोने के दाम, बाजार में लग गई खरीदारों की भीड़, केवल इतने रुपये में मिला 1 तौला

 ऐसे में अगर आप सोने खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज आपके पास सस्ते रेट पर सोना खरीदने का शानदार मौका है. सोना खरीदने से पहले आपके लिए यह पता करना जरूरी है कि आज सोना किस भाव पर मिल रहा है. तो चलिए जानते हैं..

author-image
Prashant Jha
New Update
Gold Price Today

Gold Price Today

Gold Price Today:सोना खरीदना हर किसी का सपना होता है. पुरुष और महिलाएं ज्वेलरी काफी शौकीन होते हैं. हर दौर में सोना खरीदने की डिमांड रही है. आज के समय में तो सोना खरीदना फायदा सौदा का है. चाहें तो आप ज्वेलरी बनवा सकते हैं या फिर सोना में निवेश कर सकते हैं. सोने-चांदी की कीमतों में बीते कई दिनों से लगातार गिरावट देखी जा रही है.अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट को साथ-साथ भारत में भी सोने के दाम  घट गए हैं.आज यानी मंगलवार को सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. सोने के दाम में कमी से बाजार में खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी है. आज एक तौला सोना सिर्फ 30000 से रुपये कम में मिल रहे हैं. तो देर किस बात की है आप भी इस बेहतरीन मौका का फायदा उठाए. 

Advertisment

देश में आज सोना का भाव 29,880 पहुंचा

3 सितंबर को भारत में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. आज सोने के भाव 29.880 रुपये है. अचानक से सोने के दाम में आई कमी से खरीदारों में खुशी का माहौल है. तीज त्योहार से पहले सोने की गिरावट ने खरीदारों की खुशी दोगुनी कर दी है. हालांकि, बता दें कि 29.880 रुपये सोने का भाव सिर्फ 10 कैरेट का है. अगर आपको 22 या 24 कैरेट सोना खरीदना है तो इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे. 

यह भी पढ़ें: सावधान: घरों में भर लें हफ्तेभर का राशन-पानी, यूपी के इन 25 जिलों में लगने वाला है कर्फ्यू, IMD का अलर्ट

22-24 कैरेट सोने के ये हैं दाम

अगर 24 कैरेट सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए  71,720 रुपये प्रति 10 ग्राम में लेना होगा, जबकि 22 कैरेट सोने का रेट 65,743 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. एक एक 24 कैरेट का एक किलो सोना खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए 71 लाख रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, 1 किलो 22 कैरेट सोना खरीदने के लिए आपको 65 लाख रुपये देने होंगे, लेकिन अघर आप 10 कैरेट सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 29.880 रुपये ही चुकाने होंगे. 

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ Fastag का किस्सा, गाड़ी चलानी है तो तुरंत लगवाएं यह डिवाइस

 अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम में गिरावट 

पिछले एक हफ्ते में 24 कैरेट सोने का रेट 0.16 फीसदी तक कम हुआ है. वहीं, चांदी फिलहाल 842.5 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें लगातार कम हुई है. क्योंकि अमेरिकी डॉलर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर  है. डॉलर में मजबूती से सोने का रेट कम हुआ है. यह माना गया है कि जब-जब डॉलर के दाम बढ़े हैं तब-तब सोने के दाम कम हुए हैं. यानी डॉलर पॉजिटिव हुआ है तो सोना नेगेटिव हुआ है. इसके अलावा निवेशक इस सप्ताह आगामी अमेरिकी मैक्रो डेटा का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें ISM सर्वे,  जॉब ओपनिंग, समेत एडीपी रिपोर्ट और अमेरिका का अगस्त का नॉन- पेरोल रिपोर्ट शामिल है. इससे सोना के दाम कम होने की आशंका है.

पिछले हफ्ते सोने के ये थे दाम

Advertisment

पिछले दो सत्रों में, सोने की कीमतें 29 अगस्त को 71,703 रुपये प्रति 10 ग्राम से घटकर 71,259 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई हैं. सोने की कीमतों में हालिया गिरावट का कारण स्पॉट मार्केट में मांग कम होना हो सकता है.बता दें कि पिछले कुछ समय से सोना का भाव लगातार कम होता जा रहा है. ऐसे में सोने में निवेश करना बेहतर होगा. 

latest utility news today Check Latest Gold Rate gold rate today delhi Gold Rate 22-24 carat gold rate Latest Utility Latest Gold Rate Latest Utility News Gold Rate Today
Advertisment
Advertisment