Advertisment

Nitin Gadkari के ऐलान से गाड़ी वालों की हुई मौज, अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

Toll Tax Free: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग की तरफ से हाल ही में नेशनल हाइवे फीस नियम 2008 में बदलाव किया गया है. मंत्रालय ने इसका नोटिफेकशन भी जारी किया है. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
Toll Tax Free

अब नहीं करना होगा Toll Tax का भुगतान!

Toll Tax Free: अगर आप वाहन स्वामी हैं या आप गाड़ी चलाते हैं तो हम आपके लिए ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसको पढ़कर आप खुशी के मारे उछल जाओगे. दरअसल, खबर यह है कि आप आपको किसी भी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा. नई व्यवस्था के अनुसार अब बिना कोई टोल पेमेंट के ही आपकी कार एक्सप्रेसवे और हाइवे पर फर्राटा भर सकेंगे. सरकार की तरफ से यह सुविधा केवल प्राइवेट वाहन वाले लोगों के लिए दी गई है, जबकि टैक्सी नंबर वाले वाहनों को पहले की तरह ही टोल टैक्स भरना होगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः योगी सरकार के इस फैसले ने बदली यूपी वालों की तकदीर, चारों तरफ खुशी का माहौल

केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा

केंद्र सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि अगर किसी के वाहन में ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम यानी जीएनएसएस फिट है और वह एक्टिव मोड में है तो उसका वाहन को एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर रोजाना 20 किलोमीटर तक चलने के लिए किसी तरह के टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीएनएसएस एक प्रकार का सैटेलाइट सिस्टम है, जिसके गाड़ी में लगने से उसको लोकेशन की जानकारी लगती रहती है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग की तरफ से हाल ही में नेशनल हाइवे फीस नियम 2008 में बदलाव किया गया है. मंत्रालय ने इसका नोटिफेकशन भी जारी किया है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Alert: शारीरिक संबंध बनाने से फैल रहा यह खतरनाक वायरस! बीमारी ऐसी उड़ा देगी होश

आपको किसी टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा

इस नियम के तहत एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर अगर आपका वाहन 20 किलोमीटर का सफर तय करता है और इस दौरान कोई टोल प्लाजा पड़ता है तो आपको किसी टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा. हां अगर आप 20 किमी से ज्यादा का सफर तय करते हैं तो आपसे पहले की तरह ही टोल टैक्स वसूल किया जाएगा. मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि आगामी दिनों में टोल टैक्स केवल जीएनएसएस टेक्नोलॉजी से ही वसूला जाएगा. इस तरह से अब गाड़ी की लोकेशन के हिसाब से ही टोल का भुगतान होगा. खास बात यह है कि टेक्नोलॉजी फास्टैग के साथ भी काम करेगी. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा अब लोगों को टोल प्लाजा पर नहीं रुकना होगा. 

TOLL TAX FREE Nitin Gadkari
Advertisment