Advertisment

अभी-अभी टोल टैक्स को लेकर सरकार ने की बड़ी घोषणा, अब बिना पैसे दिए भी गुजर सकेंगे

भारत में हर दिन बड़ी संख्या में लोग टोल प्लाजा से गुजरते हैं, लोगों की शिकायत होती है उन्हें मोटा टैक्स चुकाना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. नियमों में सरकार की ओर से बड़ा बदलाव किया गया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Toll Tax Rules Updates
Advertisment

Toll Tax Rule Updates: देशभर में करोड़ों लोग रोजाना टोल प्लाजा का इस्तेमाल करते हैं. आवाजाही के लिए टोल प्लाजा न सिर्फ समय की बचत करता है बल्कि सफर को आसान और सुगम भी बनाता है. सरकार की ओर से टोल टैक्स वसूलने के लिए कई तरह के नियम भी बनाए गए हैं. फास्टैग भी इन्हीं मे से एक है. वाहन चालक फास्टैग के जरिए तुरंत टोल टैक्स से गुजर जाते हैं. हालांकि वाहन चालकों की एक शिकायत जरूर रहती है औऱ वह यह कि उनसे टोल टैक्स ज्यादा वसूला जाता है. ऐसे में आपके लिए ये खबर बहु काम की है क्योंकि सरकार ने टोल टैक्स चुकाए बिना ही गुजरने का नियम भी बनाया है. आइए जानते हैं कि कैसे आप टोल टैक्स से बिना पैसा चुकाए आसानी से गुजर सकते हैं. 

एक्सप्रेसवे हो या फिर हाईवे नहीं देना होगा टोल टैक्स

भारत में हर दिन बड़ी संख्या में वाहन चलाक टोल प्लाज से गुजरते हैं और इस दौरान वह मोटा टोल टैक्स भी चुकाते हैं. लेकिन अब सरकार के नए नियम के मुताबिक वाहन चालक चाहे वो दो पहिया हों या फिर चार पहिया या फिर हैवी व्हीकल किसी को भी  टैक्स नहीं चुकाना होगा. नेशनल हाईवे से लेकर स्टेट हाईवे तक अपने-अपने स्तर पर अलग-अलग टैक्स वसूलते हैं, लेकिन सरकार का नया नियम इसमें छूट देता है. 

यह भी पढ़ें - आ गई बड़ी खुशखबरी, हर महिला के खाते में इस महीने आएंगे 1500 रुपए

ये नियम आपको दे सकता है राहत


तीन वर्ष पहले सरकार की ओर से टोल टैक्स को नियमों में कुछ बदलाव किए गए थे. वर्ष 2021 में नेशन हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया NHAI ने वाहन चालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किया था. इसके तहत टोल प्लाजा पर अगर 10 सेकंड से ज्यादा नहीं रुकना होगा. अगर इससे ज्यादा समय लगता है तो आप बिना टोल चुकाए वहां से जा सकते हैं. 

क्या है कहता है नियम


NHAI के नियम के मुताबिक टोल प्लाजा पर अगर ज्यादा भीड़ है या फिर वहां आपको 10 सेकंड से ज्यादा का वक्त लगता है तो आप इस टोल प्लाजा से बिना टैक्स चुकाए गुजर सकते हैं. इस दौरान अगर आपको समस्या आती है तो आप NHAI की Helpline No. 1033 पर संपर्क भी कर सकते हैं. 

इस बात का रखना होगा ध्यान


नेशनल हाइवे अथॉरिटी की ओर से दी जा रही इस छूट को लेकर एक बात जरूर ध्यान रखनी होगी. इसके तहत अगर टोल प्लाजे के 100 मीटर के दायरे में वाहनों की लंबी कतार लगी है तो उस स्थिति में वाहन चालक को टोल टैक्स नहीं देना होगा. वहीं 100 मीटर में एक पीली पट्टा का होना जरूरी माना जाता है. आपका वाहन इससे दूर है तो आपको टोल टैक्स नहीं देना होगा. 

इतना ही नहीं इसके अलावा टोल प्लाजा पर लगी फास्टैग मशीन के काम नहीं करने पर भी आप इससे बच सकते हैं. यानी अगर फास्टैग मशीन काम नहीं करती है आपको गुजरने में विलंब हो रहा है तो आप वहां से आसानी से गुजर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - मकान मालिक हो जाएं अलर्ट! किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर

NHAI toll tax utility toll tax Free toll tax Latest Utility News latest utility news today toll plazatoll tax new Toll Tax Rules toll tax breaking news Latest Utility Toll Tax Calculation
Advertisment
Advertisment