Advertisment

Alert: अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चालान! जान लें ये अपडेट

आप भी दो पहिया वाहन चलाते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती आप पर मोटा जुर्माना लगा सकती है. क्या आप जानते हैं कि हेलमेट पहनने पर भी आपका चालान कट सकता है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Traffic Rule Updates

Traffic Rules Update: वाहन चलाने वाले लोगों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है ट्रैफिक नियमों की जानकारी. कई बार ट्रैफिक रूप के बारे में ठीक से पता नहीं होने की वजह से लोगों को मोटा जुर्माना देना पड़ता है. ऐसे में न चाहते हुए भी जेब पर सीधा असर पड़ता है. आप भी वाहन चालक हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है. खास तौर पर ऐसे वाहन चालकों के लिए जो दोपहिया वाहन चलाते हैं. जी हां दो पहिया वाहन चालकों का हेलमेट पहनने के बाद भी चालान कट सकता है. आप सोच रहे होंगे कि अगर हेलमेंट पहना है तो फिर कैसे चालान कटेगा. आइए इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि आखिर हेलमेट पहनने पर ट्रैफिक पुलिस आपसे किस तरह जुर्माना वसूल सकती है. 

Advertisment

हेलमेट लगाने पर भी कट सकता है चालान

वैसे तो हेलमेट के नियम के बारे में सभी टू व्हीलर चालक जानते हैं. लेकिन कई भार अनजाने में ही कुछ गलतियां ऐसी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है. हेलमेट से जुड़ा ऐसा ही एक ट्रैफिक नियम है जिसके बारे में कई वाहन चालक नहीं जानते हैं. 

यह भी पढ़ें - घर में इतने दिन का राशन भर लो, लौट आया लॉकडाउन! जारी हुई IMD की बड़ी चेतावनी

चालान से बचने के लिए न करें ये गलती

आमतौर पर कई वाहन चालक हेलमेट इसलिए पहनते हैं कि उनका चालान न कटे या फिर ट्रैफिक पुलिस वाला उन्हें रोके नहीं. लेकिन ऐसा नहीं है ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट चालक की सुरक्षा के लिहाज से पहना जाता है. 

ऐसे में ट्रैफिक नियमों के मुताबिक सिर्फ ISI मार्क वाले हेलमेट को ही मान्यता दी गई है. ऐसे में हेलमेट अगर बीआईएस मार्क नहीं तो ट्रैफिक पुलिस आपके हेलमेट पहनने पर भी आप मोटा जुर्माना लगा सकती है. 

इस वजह से भी कटता है चालान

सिर्फ बीएसआई मार्क ही नहीं बल्कि एक और वजह है जब आपके हेलमेट पहनने पर भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है. ये वजह है हेलमेट की स्ट्रिप न लगी होना. अगर आपने हेलमेट पहना है और उसका बेल्ट नहीं लगाया है तो भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है. 

ऐसे में जरूरी है कि वाहन चलान से पहले आप इससे जुड़े ट्रैफिक नियमों को अच्छे समझ लें. इससे न सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आप मोटे जुर्माने से भी बच जाएंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - LIC Scheme: अब भविष्य की चिंताओं को कह देंगे बाय-बाय, स्कीम के तहत जीवनभर मिलेंगे 30,000 रुपए

traffic helmet challan Traffic Rule helmet rules in in Delhi Traffic Rules
Advertisment
Advertisment