Advertisment

Railway Travelling Rule: क्या दस रुपये के इस टिकट से ट्रेन में कर सकते हैं सफर, जानें ये नियम

Platform Ticket Travelling Rule: रेलवे प्लेटफार्म टिकट को लेकर यात्रा करना कितना सही है. किस तरह से आप इस टिकट के जरिए ट्रेवल कर सकते हैं. आइए हम आज आपको बताते हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
travelling rules

ticket rule

Platform Ticket Travelling Rule: भारतीय रेलवे देश की लाइफलाइन की तरह है. इससे रोजाना करोड़ों यात्री सफर करते हैं. रेलवे नियमों के तहत किसी को भी बिना टिकट के यात्रा करने की इजाजत नहीं है. ऐसा करने पर रेलवे नियमों के अनुसार, भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. यहां तक की रेलवे के प्लेटफार्म पर जाने का भी टिकट होता है. मेहमान को स्टेशन तक छोड़ने वाले लोगों को प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना होता है. ऐसा न होने पर आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. मगर अक्सर लोगों के मन में ये सवाल खड़ा होता है कि क्या इस टिकट से सफर भी किया जा सकता है तो हां. आप टिकट के साथ रेल का सफर कर सकते हैं. इस बीच टीटीई की जांच में आपको क्या करना होगा, चलिए हम आपको नियम बताने की कोशिश करते हैं.

Advertisment

ये  भी पढ़ें:  Agra Viral Video: ताजमहल Vs तेजोमहल.. हिंदू महासभा कार्यकर्ता ने चढ़ाया मकबरे पर गंगाजल; पुलिस ने पकड़ा

प्लेटफॉर्म टिकट से यात्रा करने के नियम

भारतीय रेलवे की ओर यात्रा को लेकर कई तरह के नियम तय किए गए हैं. इसका पालन हर यात्री को करना ही होता है. ऐसा ही एक नियम प्लेटफार्म टिकट पर यात्रा को लेकर भी है. अगर कोई यात्री किसी जल्दबाजी में है और वह ट्रेन की टिकट नहीं ले पाता है और उसके पास प्लेटफार्म का टिकट है तो वह ट्रेन में सफर कर सकता है. भारतीय रेलवे  की ओर से नियम तय किया गया है कि कोई भी प्लेटफार्म के टिकट के साथ ट्रेन का सफर कर सकता है. 

इसके लिए आपको टीटीई से मिलना होता है. आपको टीटीई से टिकट कटवाना होता है. अगर ट्रेन में खाली सीट है तो टीटीई आपसे 250 रुपये फाइन लेगा. इसके बाद आपसे यात्रा का किराया वसूल करेगा और टिकट दे देगा. अब अगर ट्रेन पूरी खचाखच भी हो और आपको कोई खाली सीट न भी मिले तब भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे. इस दौरान टीटीई आपको बाहर नही निकाल सकेगा.  

वेटिंग टिकट मान्य नहीं है

आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि कंफर्म टिकट न मिलने के बाद लोग वेटिंग टिकट पर ट्रेन में चढ़ जाते हैं. मगर ये मान्य नहीं हैं. आनलाइन टिकट जिन्होंने करवाई होती है. उनका टिकट अपने आप कैंसल हो जाता है. वहीं कुछ लोग टिकट खिड़की से वेटिंग टिकट को लेकर ट्रेन में यात्रा करने लगते हैं. वेटिंग टिकट को लेकर भारतीय रेलवे में नियम साफ हैं. कोई भी यात्री वेटिंग टिकट के सहारे सफर नहीं कर सकेगा. ऐसा करते हुए अगर पकड़ा जाता है तो आपको ट्रेन से उतारा भी जा सकता है. 

newsna newsnation newsnationlive Platform Ticket Rules Platform Ticket Travelling Rule Newsnationlatestnews Platform ticket rate
Advertisment
Advertisment