Advertisment

गुड न्यूजः योगी सरकार ने भर दी यूपी वालों की झोली, दिवाली पर कर दिया ऐसा ऐलान की गदगद हो गई जनता

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिवाली पर प्रदेशवासियों को बहुत बड़ा गिफ्त दिया है, सरकार की घोषणा सुनने के बाद राज्य के लोगों में खुशी का माहौल है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
CM yogi adityanath

गुड न्यूजः योगी सरकार ने भर दी यूपी वालों की झोली, दिवाली पर कर दिया ऐसा ऐलान की गदगद हो गई जनता

Advertisment

उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को दिवाली से पहले निशुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल दिया जाएगा. होली से पहले भी मुफ्त सिलेंडर उन्हें मिलेगा. लेकिन इसका लाभ सिर्फ आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही मिलेगा. प्रदेश में उज्जवला लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ से ज्यादा है. जिनमें अभी सिर्फ 41 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक नहीं है. ऐसे में लाभार्थियों का इतना बड़ा हिस्सा इस योजना के लाभ से वंचित रह सकता है. हालांकि जैसे-जैसे इनके आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी होती जाएगी, उन्हें योजना का लाभ मिलेगा.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: खाली हो जाएंगे वृद्धाश्रम! नहीं रहेगी कोई टेंशन, सरकार के इस ऐलान से बुजुर्गों की आई मौज

2025 तक मुफ्त दिए जाएंगे दो सिलेंडर

आपको बता दें कि बीते साल महज 54 लाख आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिल सका था. खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी शासनादेश में स्पष्ट किया गया है कि उज्जवला लाभार्थियों को प्रथम चरण में अक्टूबर से दिसंबर माह में और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च 2025 तक दो मुफ्त सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे. यह लाभ सिर्फ ऐसे लाभार्थियों को ही मिलेगा, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक और प्रमाणित होंगे. दीपावली और उसके बाद होली में मुफ्त दिए जाने वाले सिलेंडर पर चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश सरकार 18.84 करोड़ व्यय करेगी.

यह खबर भी पढ़ें-  किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार ने अचानक कर दिया बड़ा ऐलान...खबर लगते ही फूटे पटाखे

उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को मिलता है सिलेंडर

यह आकलन आधार प्रमाणित मौजूदा लाभार्थियों के आधार पर किया गया है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत सितंबर माह की के अनुसार 842.42 पैसे है. उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी को मिलने वाले सिलेंडर पर केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है. शेष 8.14 पैसे की छूट प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी. इसमें प्रति सिलेंडर खातों में धनराशि भेजे जाने की विनियमन दर 50 पैसे भी शामिल है.

Ujjwala Scheme Free LPG Gas Ujjwala scheme subsidy lpg Ujjwala scheme subsidy Free LPG PM Ujjwala Scheme Free LPG Cylinder Free LPG Cylinder on Diwali
Advertisment
Advertisment