Advertisment

Ujjwala Yojana: उज्जवला योजना के गैस-सिलेंडर के लिए अधिक पैसे मांग रही एजेंसी, ऐसे करें शिकायत

Ujjwala Yojana: उज्जवला योजना के तहत अगर कोई आपसे रिफिलिंग के लिए अधिक पैसे वसूलता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. पर आप जानते हैं कैसे, जानें…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ujjwala Yojana

Ujjwala Yojana

भारत सरकार लोगों के हितों के लिए कई योजनाएं चलाती है. सभी योजनाएं लोगों की जरुरतों के आधार पर होती है. एक वक्त था, जब खाना बनाने के लिए चूल्हों का इस्तेमाल होता था और आज का वक्त है, जब अधिकांश घरों में गैस-सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है. देश में शायद अब कोई ऐसा घर हो, जहां गैस सिलेंडर का इस्तेमाल न होता हो. 

Advertisment

गैस सिलेंडर के इस्तेमाल से खाना बनाने में काफी आसानी होती है. भारत सरकार भी गैस सिलेंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है. भारत सरकार की उज्जवला योजना के तहत गरीब जरुरतमंद महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. महिलाओं को योजनाओं के तहत सिलेंडर भरवाने पर सब्सिडी भी मिलती है. क्या आप जानते हैं अगर कोई व्यक्ति आपको उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर देता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. 

इतने रुपये में मिलता है सिलेंडर

आप उज्जवला योजना का अगर लाभ ले रहे हैं और योजना के तहत सिलेंडर रिफिल करवा रहें है और गैस एजेंसी पर आपसे रिफिलिंग के लिए अधिक पैसे मांगे गए तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 603 रुपये का सिलेंडर मिलता है, जिसमें से 300 रुपये सब्सिडी के तौर पर उनके खाते में भेज दिए जाते हैं.  

Advertisment

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको इससे अधिक पैसे देने पड़ें तो समझ जाएं कि आपको लूटने की कोशिश हो रही है. आप इस स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1800-266-6696 पर काॅल करके शिकायत कर सकते हैं. उज्ज्वला हेल्पलाइन के इस नंबर पर आप उस एजेंसी और डीलर के बारे में शिकायत कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप एलपीजी इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1906 पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं. इंडेन एजेंसी की हेल्पलाइन नंबर 1800-233-3555 पर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. आप भारत सरकार के आधिकारिक पोर्टल https://www.mopnge-seva.in पर भी अपनी कंप्लेंट कर सकते हैं. इसके बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की जांच होगी. शिकायत सही पाई गई तो गैस एजेंसी पर उचित कार्रवाई होगी.

ujjwala yojana benefits pm ujjwala yojana benefits Ujjwala Yojana Pm ujjwala yojana Ujjwala yojana form Ujjwala Yojana Subsidy
Advertisment
Advertisment