LPG Cylinder: सिर्फ 600 रुपये में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जानें कैसे और किसे मिलेगा लाभ

Ujjwala Yojana: उज्ज्वला योजना के तहत देश के बीपीएल परिवारों को सरकार कम दामों में रसोई गैस सिलेंडर देती है. इस योजना का लाभ ऐसे परिवारों को मिलता है जिनकी सालाना आमदमी सिर्फ 27 हजार रुपये होती है.

author-image
Suhel Khan
New Update
LPG Cylinder August

Ujjwala Yojana: रसोई गैस की कीमतों के चलते अक्सर किचन का बजट बिगड़ जाता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. उसके बाद से एलपीजी सिलेंडर के दाम 800 रुपये आसपास बने हुए हैं. हालांकि सिलेंडर की कीमतें अलग-अलग शहरों में फर्क हो सकता है.

Advertisment

अगर आपको उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर मिला है तो आप 200 रुपये अतिरिक्त लाभ पा सकते हैं. यानी आपको रसोई गैस सिलेंडर 600 रुपये का मिल सकता है. अगर आप भी इस स्कीम में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं तो हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी देंगे.

ये भी पढ़ें: धड़ाम हुए सोने के दाम, सिर्फ 22 हजार रुपए में घर ले आएं 10 ग्राम

बता दें कि सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. बता दें कि केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी. इस योजना को पीएम मोदी ने देश की गरीब महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए शुरू किया था. वर्तमान में इस योजना से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को लाभ मिल रहा है.

किसे मिलता है सस्‍ता सिलेंडर

बता दें कि उज्‍ज्‍वला योजना के तहत सस्‍ते सिलेंडर का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन कर रहे हैं. इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए लाभार्थियों को अपना राशन कार्ड अपलोड करना पड़ता है. बता दें कि बीपीएल कार्ड ऐसे परिवारों को ही मिलता है, जो गरीबी रेखा के नीचे हैं.

ये भी पढ़ें: Jio: अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉल, 15 ओटीटी का सब्सक्रिप्शन…इतना सब कुछ 1000 रुपये से कम के रिचार्ज में

कितनी कमाई होने पर बनता है बीपीएल कार्ड

केंद्रीय कैबिनेट की ओर से जारी बीपीएल तय करने की योग्यता देखें तो देश में रहने वाला ऐसा परिवार जिसकी सालाना आमदनी सिर्फ 27 हजार रुपये से भी कम है. ऐसे परिवारों को गरीबी रेखा के नीचे रहने वाला कार्ड जारी किया जाता है. अगर किसी परिवार की सालाना आय 27 हजार रुपये से ज्‍यादा है, ऐसे परिवारों को बीपीएल का लाभ नहीं मिल सकता.

बता दें बीपीएल के राशन कार्ड के लिए ऐसे परिवार लाभार्थी होते हैं जिसके हर सदस्‍य की मासिक कमाई 447 रुपये तक होती है, यानी परिवार की कुल कमाई महीने में सिर्फ 2,250 रुपये तक रहती है. हालांकि, इसमें राज्य के हिसाब से बदलाव भी हो सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: हर दिन 2 रुपये बचाकर इस स्कीम में निवेश करें, बुढ़ापे में मिलेंगे हर महीने तीन हजार

ऐसे मिलेगा सस्ता सिलेंडर का लाभ

इसके लिए बीपीएल परिवार उज्‍ज्‍वला योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकता है. जिसके लिए परिवार के सभी सदस्‍यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए पानी या बिजली का बिल या फिर निवास प्रमाण पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है.

pm ujjwala yojana benefits Utility News Prime Minister Ujjwala Yojana Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Pm ujjwala yojana LPG cylinder 19 Kg LPG Cylinder
Advertisment