Advertisment

Good News: छात्रों के लिए इस सरकार ने खोली तिजोरी, हर महीने मिलेंगे 10000 रुपये

महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों को सीधे लाभ पहुंचाने के लिए लाडला भाई योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 12वीं पास युवाओं को 6000 रुपये मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा ग्रेजुएट छात्रों को 10 हजार तक की आर्थिक सहायता की जाएगी.

author-image
Prashant Jha
New Update
students

छात्रों को मिलेगी आर्थिक मदद

देश में लड़कियों और महिलाओं के नाम से तो कई योजनाएं चल रही हैं. केंद्र सरकार सुकन्या स्कीम चला रही है मध्य प्रदेश सरकार बेटियों के लिए लाडली योजना चला रही है. यूपी सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना  लेकिन लड़कों के नाम से कोई ऐसी योजना नहीं है जो सीधे उन्हें आर्थिक मदद पहुंचा सके. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने लड़कों के लिए भी एक योजना लाई है. लाडला भाई योजना. लाडला भाई योजना की घोषणा महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की. इस योजना के लाने का मकसद बेरोजगारी दरों में कमी लाना है. इस योजना के तहत 12वीं क्लास पास करने वाले छात्रों को हर महीने 6000 रुपये मिलेगा. वहीं, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को इसमें 2 हजार रुपये बढ़ जाएंगे, जबकि ग्रेजुएट करने वाले युवाओं को 4 हजार अधिक दिया जाएगा. 

Advertisment

इस योजना का क्या है मकसद 

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार बढ़ती बरोजगारी दर को देखते हुए यह फैसला लिया है. सरकार बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद करने के लिए इस योजना को लेकर आई है. सरकार का मानना है कि इससे बेरोजगार युवाओं की आर्थिक स्थिति ठीक होगी. इस योजना का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है. इस स्कीम के तहत 12वीं पास युवाओं को युवाओं को 6000 प्रति माह रुपये दिए जाएंगे. जबकि डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8000 प्रति माह मिलेंगे. इसके अळावा ग्रेजुएट करने वाले युवाओं को 10000 प्रति माह मिलेगा. 

लडला भाई योजना के लिए कैसे करें आवेदन

Advertisment

लाडला भाई योजना के लिए हर युवा एलिजिबल नहीं है. क्योंकि इस योजना का लाभ वहीं छात्र उठा सकते हैं जो 12वीं पास कर चुके हैं.  इस योजना के लिए 12वीं पास युवाओं को आधार कार्ड, 12वीं मार्कशीट या डिप्लोमा या फिर ग्रुजेएशन की मार्कशीट लगानी होगी. इसके साथ ही जातिप्रमाण पत्र, बैंक खाता और मोबाइल नंबर भी आपको देना होगा. अब इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर लाडला भाई योजना के विंडो पर क्लिक करना होगा. इसके साथ ही आपका एक विंडो खुलेगा. जिसपर मांगी गई जानकारी आपको देनी होगी. 

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन से पहले इन कर्मचारियों को होगा डबल फायदा, खाते में क्रेडिट होंगे 35,000 रुपए

लाडला भाई योजना के लिए ये दस्तावेज जरूरी

Advertisment

आधार कार्ड

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज़ फोटो

Advertisment

मार्कशीट- 12वी, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन

मोबाइल न.

मूलनिवासी प्रमाण पत्र

Advertisment

इनकम सर्टिफिकेट

जाति प्रमाण पत्र

utility breking news utility trending utility news utility breaking news Latest Utility latest utility news today MAHARASHTRA NEWS Maharashtra News in hindi Latest Utility News Sarkari Yojana sarkari yojana news
Advertisment
Advertisment