Advertisment

किसानों के लिए बहुत बड़ा ऐलान, अब ऐसे हो जाएंगे मालामाल, जानें क्या बोले कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान

किसान भाइयों के लिए आ गई है दिल खुश कर देने वाली खबर. जी हां मोदी सरकार लगातार अपने कार्यकाल में कई योजनाओं से कृषि भाइयों को लाभ पहुंचा रही है. एक और बड़ा ऐलान किया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Modi Government Announcement for Farmers
Advertisment

Kisan Yojana: किसानों के लिए देश की मोदी सरकार लगातार कदम उठा रही है. कई तरह की योजनाएं भी चलाई जा रही हैं ताकि ज्यादा से किसान भाइयों को लाभ पहुंचाया जा सके. यहीं नहीं किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से किसान सम्मान निधि योजना के जरिए भी उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है. लेकिन इस बीच दशहरे से पहले केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेकर किसानों को मालामाल बनाने का रास्ता साफ कर दिया है. इसको लेकर भी खुद केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी शुक्रवार को बड़ी बात कही है. 

Advertisment

क्या बोले केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान


केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मोदी सरकार के किसान के हित में लिए गए फैसले हर कोई जानता है. एक बार फिर उन्होंने कुछ योजनाओं को हरी झंडी दिखाकर किसानों के लिए उत्थान में बड़ा कदम बढ़ाया है. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

Advertisment

किसानों को मिलेगा दोहरा लाभ


चौहान ने कहा कि मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिए समर्पित  भाव से काम कर रही है. तीसरे कार्यकाल के शुरुआती 120 दिन में हमने किसानों के फायदे को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. इससे न सिर्फ खेती के तौर तरीकों में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे बल्कि किसानों को आर्थिक मोर्चे पर भी लाभ मिलेंगे. 

ऐसे होंगे मालामाल

Advertisment


केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की मानें तो खाद्य तेल के मामले में देश आत्मनिर्भर बनने पर अग्रसर है. देश में मौजूदा समय में 12य2 मिलियन टन खाद्य तेल उत्पादित होता है, इसमें 5 मिलियन टन तेल हमें आयात भी करना पड़ता है. लेकिन अब नई योजना के तहत खाद्य तेल का उत्पादन बढ़ाकर 20 मिलियन टन करने का लक्ष्य है. ये लक्ष्य न सिर्फ भारत बल्कि किसानों के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा. किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य मिशन भी बनाया गया है. 

ये फैसले बदल देंगे किसानों के दिन


किसानों के दिन बलदने के लिए मोदी सरकार ने कुछ अहम फैसले लिए हैं. इसी कड़ी में मोदी सरकार ने नेशन मिशन ऑन एडिबल ऑयल योजना को मंजूरी दी है. इसके लिए सरकार 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम खर्च करेगी. इसके साथ ही खाद्य तेल के उत्पादन को भी 20 मिलियन टन तक लाने का लक्ष्य रखा गया है. 

Advertisment

वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार ने आने वाले 7 वर्षों में खाद्य उत्पादन बढ़ाने का टारगेट रखा है. सरकार को यह भी भरोसा है कि सभी परियोजनाओं को जमीन पर उतारने से किसान को बड़ा फायदा होगा. 

ये भी किसानों के लिए फायदे का सौदा


मोदी सरकार तिलहन फसलों के रकबे को बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है. इससे भी किसानों को मोटा फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है. देश में अभी 39 मिलियन टन तिलहन प्रोड्यूस होता है. लेकिन आने वाले सात वर्षों में इसे बढ़ाकर 70 मिलियन टन तक लाने का लक्ष्य है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - रेलवे कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, मोदी कैबिनेट में बड़ा ऐलान!

modi cabinet Government scheme Shivraj Singh Chouhan utility Latest Utility News latest utility news today new government schemes Latest Utility pm kisan samman yojana Agriculture Minister Shivraj Singh Chouhan
Advertisment
Advertisment