Advertisment

Good News: योगी सरकार ने दिया दिवाली का अनोखा तोहफा, खबर लगते ही बजने लगे ढोल नगाड़े

Good News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिवाली और दशहरा से पहले ही राज्य के लोगों के लिए बड़े गिफ्ट का ऐलान कर दिया है, लोगों ने जैसे ही यह खबर सुनी तो वो खुशी से नाचने लगे.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
UP CM Yogi

योगी सरकार ने दिया दिवाली का अनोखा तोहफा

Advertisment

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिवाली से पहले प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार इस अवसर पर राज्य कर्मचारियों के लिए डीए और बोनस का उपहार दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो राज्य के लगभग 8 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा. जबकि महंगाई भत्ता के दायरे में 15 लाख राज्य कर्मचारी आएंगे, जिसमें टीचर्स भी आएंगे. जानकारी के अनुसार योगी सरकार कर्मचारियों का डीए 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 54 प्रतिशत कर सकती है, जबकि लाभ की गणना जुलाई महीने की जाएगी. अगर बोनस की बात करें तो इसकी गणना बेसिक पे और डीए के आधार पर होती है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!

महंगाई के हिसाब से कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में सरकार ने राज्यकर्मियों को बोनस के रूप में 7,000 रुपए दिए थे. वहीं, उत्तर प्रदेश विधान परिषद सभापति के निर्देश पर शिक्षकों की समस्याओं पर नेता सदन व उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शनिवार को एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में टीचर्स की सैलरी, पोस्टिंग और शिक्षा मित्रों के मानदेय मामले को लेकर कोई सहमति बनी है. वहीं, फरवरी 2014 में सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग का गठन किया गया था. इस मकसद महंगाई के हिसाब से कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करना था.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Alert: 500 किमी की स्पीड से बढ़ रहा तूफान, लाएगा भारी तबाही...तुरंत पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

सिफारिशों को एक जनवरी 2016 को लागू कर दिया गया

आयोग द्वारा दी गई सिफारिशों को एक जनवरी 2016 को लागू कर दिया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर 10 साल में वेतन आयोग का गठन किया जाता है, जिसको लागू भी किया जाता है. माना जा रहा है कि ऑफिशियल अनाउंसमेंट के बाद आठवें वेतन आयोग की स्थापना 2026 में की जाएगी. ऐसे में अगर आठवां वेतन आयोग लागू होता है तो वेतन में 20 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी होगी. 

UP News Latest UP News in Hindi UP CM Adityanath
Advertisment
Advertisment