Advertisment

दिवाली गिफ्ट, अब सभी को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर! करना होगा ये काम

दिवाली के त्योहार से पहले सरकार कर दिया है बड़ा तोहफा देने का ऐलान. इस ऐलान के साथ ही महिलाओं के चेहरे पर आ गई है मुस्कान. जानिए कैसे मिलेगा आपको मुफ्त LPG सिलेंडर.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
How to Get Free LPG Gas Cylinder
Advertisment

Free LGP Cylinder: सरकार की ओर से लगातार आम जनता के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं. यही नहीं वार या त्योहार का मौका हो तब भी सरकार की ओर से लोगों के लिए कई तरह की घोषणाएं की जाती हैं. ऐसे में एक बार फिर सरकार ने आम जनता को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दे डाला है. खास बात यह है कि इस तोहफे से न सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुषों में खुशी की लहर दौड़ गई है. लोगों की पहली जरूरत में से एक होता है एलपीजी सिलेंडर. क्योंकि घरों में खाना बनाने के लिए इसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. अब सरकार ने मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया है. आइए जानते हैं कि कैसे मुफ्त सिलेंडर लिया जा सकता है और किस सरकार ने ये ऐलान किया है. 

Advertisment

यूपी की योगी सरकार की बड़ी पहल


उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से बड़ी पहल की गई है. इस पहल के तहत लोगों को दिवाली से पहले योगी सरकार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दे रही है. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ से इसकी घोषणा की है. बता दें कि सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हर लाभार्थी को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

Advertisment

कैसे लें मुफ्त एलपीजी सिलेंडर


सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त सिलेंडर लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज देना होते हैं. इस दस्तावेजों की बात करें तो इसमें प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आधार, मोबाइल नंबर के साथ-साथ आय का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए. यही नहीं लाभार्थियों को निवास प्रमाण पत्र और अपना पासपोर्ट साइज फोटो  भी देना होता है. इन दस्तावेजों के सत्यापन के बाद लाभार्थी का नाम सूची में शामिल कर लिया जाता है. 

पात्रता के लिए ये भी जरूरी

Advertisment


ये योजना वैसे तो महिलाओं के लिए ही चलाई जा रही है. लेकिन इसके लिए भी एक पात्रता जरूरी है और वह यह कि महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए. वहीं महिला के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए. ये महिला बिलो पावर्टी लाइन परिवार से होनी चाहिए. 

ऐसे आप कर सकते हैं अप्लाई


मुफ्त एलपीजी सिलेंडर लेने के इच्छुल लोग प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा. यहां पर लॉगइन करने के बाद आप फॉर्म ओपन करें और इसमें हर जरूरी जानकारी भर दें. इस फॉर्म को आप अपने किसी भी नजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें - फिर लॉकडाउन लगेगा! IMD ने जारी कर दिया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट

Yogi Adityanath UP LPG cylinder free gas cylinder free gas cylinder news Pm ujjwala yojana pm ujjwala yojana benefits UP Free Gas Cylinder free gas cylinder yojana free gas cylinders PM Ujjwala Scheme
Advertisment
Advertisment