Advertisment

रक्षाबंधन से पहले सरकार ने मुफ्त कर दी बस सेवा, ऐसे मिलेगा फायदा

सरकार ने रक्षाबंधन के त्योहार से पहले एक बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब बस यात्रा को पूरी तरह मुफ्त कर दिया गया है. खास बात यह है कि इस दौरान एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा. जानें क्या है पूरा मामला.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Free Bus Travel In UP

Rakshabandhan Gift: जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. इस बार बजट में भी सरकार ने निचले तबके से लेकर अन्य वर्गों के लिए अहम घोषणाएं की हैं. लेकिन त्योहार से पहले सरकार की ओर से कुछ खास तोहफा आम जनता को जरूर दिया जाता है. इसी कड़ी में अब बस सेवाओं को मुफ्त करने का फैसला लिया गया है. खास बात यह है कि यह फैसला देश के सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य यानी उत्तर प्रदेश में लिया गया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को रक्षाबंधन का बड़ा तोहफा दिया है. इसके तहत अब प्रदेश में महिलाओं मुफ्त में बस से यात्रा कर सकेंगी. 

Advertisment

सीएम योगी ने किया ऐलान

इस फैसले को लेकर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक अहम बैठक की. बैठक में यह फैसला लिया गया है कि महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बहन-बेटियों को रक्षाबंधन से पहले ही बस यात्रा मुफ्त की जाए. इसके बाद इस फैसला ऐलान सीएम योगी ने कर दिया. 

यह भी पढ़ें - Thailand Tour: बस 50 हजार में थाइलैंड की खूबसूरती का उठाएं लुत्फ, सिंगल लोगों के लिए बेस्ट जगह

बता दें कि 19 अगस्त को राखी का त्योहार आ रहा है. इस दौरान यूपी सरकार ने महिलाओं के लिए खास इंतजाम कर दिए हैं. इसके तहत अधिकारियों से बैठक में यह भी  चर्चा हुई है कि रक्षाबंधन त्योहार पर बहनें अपने भाइयों के घर राखी बांधने जाएंगी तो उन्हें बस यात्रा के दौरान एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. 

कब से लागू होगा ये फैसला

योगी सरकार की ओर से लिया गया ये फैसला 18 अगस्त की रात 12 बजे से ही लागू कर दिया जाएगा. वहीं इस दौरान महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा की सुविधा शुरू हो जाएगी. ये मुफ्त यात्रा 19 अगस्त की रात 12 बजे तक जारी रहेगी. बता दें कि ये यात्रा सिर्फ उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में ही यात्रा के दौरान दी जाएंगी. 

कई राज्यों में रक्षाबंधन के दौरान महिलाओं को तोहफा देते हुए इस तरह के फैसले लिए जाते हैं. ऐसे में उन महिलाओं के लिए काफी सुविधा हो जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और बस यात्रा के अलावा उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है.

बता दें कि इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कुछ अन्य दिशा निर्देश भी अधिकारियों को जारी किए. इसमें काकोरी कांड की शताब्दी वर्ष को लेकर भी पूरे साल स्वतंत्रता सैनानियों को याद किया जाएगा और उनके सम्मान में कार्यक्रम भी होंगे.

यह भी पढ़ें - Daughter Marriage Scheme: बेटियों की शादी की टेंशन अब होगी छूमंतर

Advertisment

 

Up government Rakhi 2024 free bus travel raksha bandhan free bus yatra free bus service free bus travel to Transgender free bus travel to sisters UP CM Yogi Adityanath Rakshabandhan
Advertisment
Advertisment